scriptएपेरल पार्क में 900 मीटर तक दौड़ी मेट्रो ट्रेन | Metro train test run 900 meter in aparrel park | Patrika News

एपेरल पार्क में 900 मीटर तक दौड़ी मेट्रो ट्रेन

locationअहमदाबादPublished: Jan 31, 2019 10:46:16 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

 मार्च से होगी शुरुआत,  दूसरी ट्रेन आएगी 9 तक

metro train

एपेरल पार्क में 900 मीटर तक दौड़ी मेट्रो ट्रेन

अहमदाबाद. पहली मेट्रो ट्रेन एपेरल पार्क डिपो में गुरुवार को 900 मीटर तक लम्बे टेस्ट ट्रेक पर दौड़ाई गई। मार्च से यह ट्रेन वस्राल से एपेरल पार्क तक दौडऩे लगेगी। वहीं दूसरी मेट्रो ट्रेन 9 फरवरी तक पहुंच जाएगी।
अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के के तहत प्रथम मेट्रो ट्रेन एपरेल पार्क डिपो में एक जनवरी को लाई गई, जहां मिकेनिकल और सुरक्षा जांच की गई। यह जांच पूरी हो चुकी हैं। इसके चलते गुरुवार को प्रथम मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन एपेरल पार्क डिपो के 900 मीटर लंबे टेस्ट ट्रेक पर किया गया। वहीं 9 फरवरी को दूसरी मेट्रो ट्रेन दक्षिण कोरिया से यहां पहुंचेगी, जिसका आरडीएसओ-लखनऊ और कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की ओर परीक्षण किया जाएगा, जो संभवत: फरवरी में पूर्ण हो जाएगा। यह मेट्रो ट्रेन मार्च में आमजनता के लिए खोल दी जाएगी मतलब कि कमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो जाएगा।
इससे पूर्व सितम्बर के अंत में मेट्रो कोच लगाया जा चुका है, जिसे आमजन के देखने के लिए साबरमती रिवरफ्रंट पर रखा गया है। यह प्रोजेक्ट 10 हजार 700 करोड़ रुपए होगा, जिसमें छह हजार करोड़ का ऋण लिया गया है। वस्राल से एपेरल पार्क तक मेट्रो ट्रेन रूट तैयार हो चुका है, जो छह किलोमीटर का है। इस रूट पर सबसे पहले मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। उधर, सरसपुर से शाहपुर तक मेट्रो के अंडरग्राउंड टनल का कार्य चल रहा है। प्रथम चरण का प्रोजेक्ट 40 किलोमीटर का है, जिसमें 33.5 किलोमीटर एलीवेटेड और 6.50 किलोमीटर अंडरग्राउंड है। इस मार्ग में 32 स्टेशन होंगे। आगामी समय में कालूपुर रेलवे स्टेशन का मल्टीपर्पज के तौर पर उपयोग किया जाएगा, जहां थ्री लेयर (त्रिस्तरीय) परिवहन सुविधा उफलब्ध होगी। यहां से मेट्रो ट्रेन, रेलवे ट्रेन और बुलेट ट्रेन तीनों में एक ही जगह से सफर किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो