Domoiselle cranes : Kutch में 50 से ज्यादा Migratory birds कुरजा की मौत

-Migratory birds, Kutch, died, 50 Domoiselle cranes, Bhachau, Gujarat

अहमदाबाद/गांधीधाम. राजस्थान में हाल ही में हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद अब गुजरात के कच्छ जिले की भचाऊ तहसील के बनियारी इलाके से 50 से ज्यादा प्रवासी पक्षी कुरजा (डमजावेल क्रेन) की मौत का मामला सामने आया है। हालांकि इनकी मौत प्राथमिक तौर पर ओला वृष्टि के कारण बताई जा रही है।
गुरुवार को कच्छ जिले में भारी पवन के साथ ओला वृष्टि हुई थी। इसके बाद भचाऊ के बनियारी इलाके से करीब 56 मृत पक्षी पाए गए। साथ ही 17 अन्य पक्षी घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक मृत पक्षियों की संख्या 200 से ज्यादा बताई जा रही है। यह घटना स्थल कच्छ के बड़े रण में कच्छ रेगिस्तान वन्य जीव अभ्यारण्य के नजदीक है।
मृत पक्षियों की सूचना मिलते ही वनविभाग के साथ-साथ वेटरनरी चिकित्सकों की टीम के पहुंचने के बाद पक्षियों का पोस्टमार्टम किया गया। प्राथमिक तौर पर बताया जाता है कि तेज हवा के साथ बारिश और ओला वृष्टि के कारण इन पक्षियों की मौत हुई है। घायल पक्षियों को उपचार के लिए भचाऊ ले जाया गया है। कुरजा पक्षी सर्दी के मौसम में भारी संख्या में कच्छ जिले में आते हैं।
यह पक्षी दक्षिण यूक्रेन और क्रीमियाई प्रदेश, दक्षिण रूस, साइबेरिया व कजाकिस्तान में पाए जाते हैं। इसके अलावा ये पक्षी सर्दियों में उत्तर पूर्वी अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान के साथ-साथ बंगलादेश व म्यामार में आते हैं।

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned