गुजरात में गठित हो अल्पसंख्यक मंत्रालय : मेवाणी

Uday Kumar Patel

Publish: Feb, 15 2018 10:56:32 PM (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
गुजरात में गठित हो अल्पसंख्यक मंत्रालय : मेवाणी


वडगाम विधायक के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल मुख्य सचिव से मिला

गांधीनगर. वडगाम से निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी ने राज्य में अल्पसंख्यक मंत्रालय गठित करने की मांग की है। मेवाणी के नेतृत्व में राज्य के मुख्य सचिव डॉ. जे.एन.सिंह से मिले प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि राज्य में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए अलग से मंत्रालय स्थापित किए जाना चाहिए। साथ ही बजट में अल्पसंख्यकों के विकास के लिए ठोस योजना लागू की जाए। अल्पसंख्यक इलाकों में हायर सेकेण्डरी (उच्चतर माध्यमिक) स्कूल स्थापित किए जाने की भी मांग की गई।
राज्य में अल्पसंख्यक समुदाय की आधारभूत जरूरतों के संदर्भ में गत 15 जनवरी से लेकर 14 फरवरी तक हस्ताक्षर अभियान आयोजित किया गया था। इसके तहत लगभग सभी जिले से करीब एक लाख आवेदन भेजे गए थे।
प्रतिनिधिमंडल ने अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा व उत्थान को लेकर विभिन्न संवैधानिक अधिकार दिलाने तथा राज्य अल्पसंख्यक आयोग का गठन कर संवैधानिक रूप से मजबूती के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की भी मांग की। यह भी कहा गया कि सांप्रदायिक दंगों के कैारण आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए नीति का गठन किया जाए। प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम का पूरी तरह अमलीकरण किया जाए।

 

तेज हवा से फिर सर्दी बढ़ी
अहमदाबाद. प्रदेश के अहमदाबाद समेत विभिन्न इलाकों में गुरुवार सुबह तेज हवाओं ने एक बार फिर सर्दी बढ़ा दी। बुधवार का अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुजरात क्षेत्र और इससे सटे कुछ इलाकों में कम हो गया। इस कारण उत्तर पूर्व से पूर्व की ओर निचले इलाके में हवा का बहाव देखा गया। अगले दो दिनों में मौसम में किसी तरह का ज्यादा बदलाव नहीं देखे जाने का अनुमान है। गुरुवार को अहमदाबाद का न्यूनतम तापमान १4.7 डिग्री सेन्टीग्रेड रहा। राजधानी गांधीनगर में न्यूनतम तापमान १3 डिग्री रहा।
राज्य में सबसे ठंडा स्थल नलिया रहा जहां पर तापमान 12.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भुज में न्यूनतम तापमान 14, डीसा में 14.2, राजकोट में 14.6 तथा वडोदरा में 15.4 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को अहमदाबाद का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहने की संभावना है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned