scriptकोरोना के जरूरतमंद मरीजों के लिए मोबाइल डायलिसिस वैन शुरू | Mobile dialysis van started for needy patients of Corona, Ahmedabad | Patrika News

कोरोना के जरूरतमंद मरीजों के लिए मोबाइल डायलिसिस वैन शुरू

locationअहमदाबादPublished: May 09, 2021 09:29:38 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

गांधीनगर एवं अहमदाबाद के मरीजों के फोन करने पर पहुंचेगी वैन

कोरोना के जरूरतमंद मरीजों के लिए मोबाइल डायलिसिस वैन शुरू

कोरोना के जरूरतमंद मरीजों के लिए मोबाइल डायलिसिस वैन शुरू

अहमदाबाद. एशिया के सबसे बड़े सिविल अस्पताल कैंपस में स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिसिज एंड रिसर्च सेंटर (आईकेडीआरसी) अर्थात किडनी अस्पताल की ओर से उन जरूरतमंद मरीजों के लिए डायलिसिस वैन शुरू की है जो कोरोना के कारण इधर-उधर जाने में असमर्थ हैं। यह वैन एक ही कॉल पर मरीजों के भर्ती वाले अस्पताल पहुंच सकेगी। प्राथमिक तौर पर इस वैन का लाभ राज्य के अहमदाबाद एवं गांधीनगर के लोगों को मिल सकेगा।
मोबाइल वैन की यह अनूठी सुविधा कोरोना के उन मरीजों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी जो विविध अस्पतालों में भर्ती हैं लेकिन उनमें डायालिसिस की सुविधा नहीं है। ऐसे में जरूरतमंद मरीजों की डायलिसिस वैन के माध्यम से की जा सकेगी। हाल में इसका लाभ गांधीनगर एवं अहमदाबाद के मरीजों को मिल सकेगा। आईकेडीआरसी की ओर से शुरू की गई इस वैन में वे सभी आधुनिक सुविधाएं हैं जो डायलिसिस सेंटर पर होनी चाहिए।
इसमें में डायलिसिस यूनिट के अलावा पोर्टेबल आर.ओ. बूस्टर वॉटर सिस्टम, मल्टीपेरा मॉनिटर, डेफ्रिबीलेटोर समेत आधुनिक सविधाएं हैं। इसके लिए फोन (6357376868) पर संपर्क किया जा सकेगा।
निशुल्क मिलेगी सुविधा
मोबाइल वैन के माध्यम से यह सुविधा निशुल्क होगी। कोविड अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अस्पतालों में डायलिसिसवाले मरीजों को अन्य सेंटरों पर नहीं जाना पड़े उसके लिए यह सेवा शुरू की गई है। अब यह वैन फोन करने पर उन अस्पतालों में पहुंच सकती है जहां डायलिसिस की सुविधा नहीं है।
डॉ. विनीत मिश्रा, निदेशक आईकेडीआरसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो