scriptअब तक 8 वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन | Modi is the man behind vibrant gujarat | Patrika News

अब तक 8 वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन

locationअहमदाबादPublished: Jan 17, 2019 11:33:40 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-2003 में सीएम मोदी ने की थी शुरुआत

Modi, Vibrant Gujarat

अब तक 8 वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन

गांधीनगर. गुजरात में शुक्रवार से 9वां वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन का आरंभ होगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। वर्ष 2003 में पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन आयोजित किया गया था। तब से लेकर अब तक आठ वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन हो चुके हैं। यह सम्मेलन हर दो वर्ष में एक बार आोयजित किया जाता है।
पीएम की कई राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय बातचीत


वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महात्मा मंदिर में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके अलावा वे कई देशों के मंत्रियों से भी वे मुलाकात करेंगे।
कई देशों के राजदूत भी
सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में ब्रिटेन, कोरिया, चीन, आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, डेनमार्क, जापान, केन्या, फ्रांस, मॉरिशस, नीदरलैण्डस, पोलैण्ड, रूस, स्वीडन, त्रिनिडाड व टोबैगो, यूएई, सर्बिया, पुर्तगाल के राजदूत भी उपस्थित रहेंगे।

वर्ष 2003 में मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में वाइब्रेंट सम्मेलन की रूपरेखा रखी थी। तब अहमदाबाद के छोटे से टैगोर हॉल से इसकी शुरुआत हुई थी। आज 16 वर्ष बाद वाइब्रेंट गुजरात ने भव्य व वैश्विक रूप ले लिया है। सम्मेलन की यह विशेषता रही कि इसका हर बार मोदी ने ही उद्घाटन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो