scriptMore than 1500 animals died of Lampivirus skin disease in Gujarat | Gujarat: गुजरात के 20 जिलों में फैला लंपी वायरस का प्रकोप, 1500 से ज्यादा पशुओं की मौत | Patrika News

Gujarat: गुजरात के 20 जिलों में फैला लंपी वायरस का प्रकोप, 1500 से ज्यादा पशुओं की मौत

 

1500 animals, died, Lampivirus, skin disease, Gujarat

 

अहमदाबाद

Published: August 01, 2022 11:39:07 pm

More than 1500 animals died of Lampivirus skin disease in Gujarat

गुजरात में पशुओं में लंपी वायरस (लंपी स्किन डिजीज-एलएसडी) का प्रकोप दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। अब यह राज्य के २० जिलों में फैल चुका है। वहीं इस बीमारी से अब तक 1565 पशुओं की मौत हो चुकी है। राज्य के पशुपालन मंत्री राघवजी पटेल ने बताया कि राज्य के 20 जिलों के 2083 गांवों में 55950 से ज्यादा पशुओं का उपचार किया जा चुका है। वहीं 7.90 लाख से ज्यादा टीके के डोज उपलब्ध हैं।
प्रभावित जिलों में कच्छ के साथ-साथ सौराष्ट्र के सभी 11 जिले- जामनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, पोरबंदर, मोरबी, सुरेन्द्रनगर, अमरेली, भावनगर, बोटाद, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, उत्तर गुजरात के 3 जिले-बनासकांठा, पाटण, अरवल्ली, दक्षिण गुजरात के 2 जिले-सूरत और वलसाड तथा मध्य गुजरात के भी दो जिले- पंचमहाल व महीसागर शामिल हैं।
मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार पशुओं में नजर आनेवाली लम्पी स्कीन डिसिज को लेकर सतर्क है। पशुपालकों को तत्काल उपचार मुहैया करने के लिए 1962 हेल्पलाइन कार्यरत है, जहां पशुपालन अधिकारी 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं। इसके लिए स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेन्टर - गांधीनगर में 24 घंटे का विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है।
उन्होंने कहा कि राज्य में जब इस बीमारी का पहला मामला सामने आया था तब से ही मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के मार्गदर्शन में मुख्य सचिव पंकज कुमार लगातार निगरानी कर रहे हैं और हररोज समीक्षा करते हैं। राज्य में पर्याप्त मात्रा में टीके का जत्था है। प्रभावित मवेशियों को बेहतर और समय पर उपचार मुहैया कराने के लिए पशुपालन विभाग के चिकित्सकों समेत टीम सभी जिलों में तैनात है। इसके चलते ही इस रोग को ज्यादा फैलने से रोका जा सका। प्रभावित जिलों में सर्वे समेत उपचार और टीकाकरण की कार्रवाई युद्धस्तर पर की जा रही है।
Gujarat: गुजरात के 20 जिलों में फैला लंपी वायरस का प्रकोप, 1500 से ज्यादा पशुओं की मौत
Gujarat: गुजरात के 20 जिलों में फैला लंपी वायरस का प्रकोप, 1500 से ज्यादा पशुओं की मौत
टास्क फोर्स का गठन

उन्होंने कहा कि राज्य में लम्पी रोग के नियंत्रण एवं जरूरी उपचार के लिए कामधेनु यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर नरेश केलावाला की अध्यक्षता में राज्यस्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें पांच सदस्यों की नियुक्ति की गई है। यह टास्क फोर्स उपचार को लेकर जो भी दिशा-निर्देश होंगे उसके मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।
आज सबसे ज्यादा प्रभावित कच्छ का दौरा करेंगे सीएम

लंपीवायरस की स्थिति की समीक्षा को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल मंगलवार को राज्य में सबसे प्रभावित कच्छ जिले का दौरा करेंगे। इस दौरान वे आइसोलेशन सेन्टर व वैक्सीनेशन सेन्टर जाएंगे। साथ ही प्रशासन को उचित मार्गदर्शन देंगे।
-----------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.