script

अभी वक्त लगेगा सभी फाटकों को मानवसहित करने में

locationअहमदाबादPublished: Oct 21, 2018 11:06:28 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

145 मानवरहित समपार फाटकों पर 433 गैटमेन

LC gate

अभी वक्त लगेगा सभी फाटकों को मानवसहित करने में

अहमदाबाद. रेल प्रशासन ने सभी मानवरहित फाटकों को मानवसहित करने की मियाद 30 सितम्बर तय की थी, लेकिन अहमदाबाद डिवीजन में अभी भी सभी फाटकों को मानवसहित करने में कुछ वक्त लगेगा।
अहमदाबाद मंडल में 145 मानवरहित समपार फाटकों पर 433 गैटमेन लगाने थे, जिसमें 30 सितम्बर तक 110 फाटकों पर गैटमेन लगाए जा चुके हैं, लेकिन अभी भी १५ फाटक बाकी है। जिन पर गैटमेन तैनात करने में वक्त लगेगा। गैटमेन की सुरक्षा के लिए पोर्टा कैबिन लगाए गए हैं, जिसमें बिजली कनेक्शन, सोलर लाइट का प्रावधान किया जा रहा है। वहीं कुछ गेटों पर पक्का कमरा बनाया जा रहा है। सभी गेटों पर रेल प्रशासन टेलीफोन सुविधा उपलब्ध करा रहा है। जहां वाहनों की आवाजाही कम है उन गेट को स्टेशन से लॉक करना जरूरी नहीं है।
एक्स सर्र्विसमेन लगेंगे गेटों पर :
अब मानवरहित गेटों पर एक्स सर्विस मैनों को भी लगाया जाएगा। फिलहाल एक्स सर्विस मेन का मेडिकल और प्रशिक्षण हो रहा है। बाद में एक्स सर्विस मैन को गेटों पर लगाया जाएगा। इसके अलावा जिन सेक्सन से गेटमेनों का स्थानांतरण किया गया है उन गेटमैनों को वापस संबंधित सेक्सन पर भेजा जाएगा।
ट्रेनों में ट्रैवलिंग गैटमेन भी लगाए..
रेलवे में समपार फाटकों पर गैटमेन के अलावा एक और गैटमेन होता है और वह है ट्रैवलिंग गैटमेन है। ट्रैवलिंग गैटमेन ऐसी जगह पर होते हैं जिस रेलमार्ग पर ट्रैनों की फ्रिक्वेंसी कम होती है। गैटमेन ट्रेन में सवार होते हैं, जहां भी मानवरहित समपार फाटक आते हैं उससे कुछ दूरी पर ट्रेन को रोक दिया जाता है। बाद में गैटमेन ट्रेन से उतरकर फाटक को बंद करता है या फिर वाहनों को रोकता है। जब ट्रैन फाटक क्रॉस कर लेती है तो गैटमेन उसे खोल देता है और गैटमेन फिर से उसी ट्रेन में सवार हो जाता है। यदि अहमदाबाद मंडल की बात की जाए तो सिर्फ झुंड-खाराघोड़ा सेक्शन पर ट्रैवलिंग गैटमेन हैं। यह सेक्शन 26 किलोमीटर का है, जिसमें 16 फाटक हैं। हालांकि यह कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं है। इस सेक्शन में नमक लेकर गुड्स ट्रेन जाती हैं, जिसमें हर रोज 20 से 22 रैक निकलते हैं।
वहीं वडोदरा मंडल में वड़ोदरा- कठाना सेक्शन के वसाद तथा कठाना के बीच 29 मानवरहित फाटकों हैं, जहां ट्रैवलिंग गेटमेनों द्वारा ऑपरेट करना प्रारंभ किया गया है। हालांकि इस सेक्शन में ट्रेवलिंग गेटमेनों द्वारा गेट ऑपरेट करने से ट्रेन परिचालन के समय थोड़ा वक्त लग जाता है।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि अभी करीब १५ फाटकों पर गैटमेन लगाना बाकी है, जहां करीब एक सप्ताह का वक्त लग सकता है। अहमदाबाद मंडल में सिर्फ एक ही सेक्शन में ट्रैवलिंग गैटमेन हैं। 315 एक्स सर्विस मैन को कोन्टेक्ट है, जिसमें 12 एक्स सर्विसमैन की पोस्टिंग हो गई है। एक्स सर्विसमैनों को गेट पर लगाने की प्रक्रिया चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो