गृह राज्य मंत्री ने इजराइल बलून ड्रोन का निरीक्षण किया

गृह राज्य मंत्री ने इजराइल बलून ड्रोन का निरीक्षण किया

nagendra singh rathore | Publish: Jul, 13 2018 10:54:05 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

रथयात्रा की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की

अहमदाबाद. भगवान जगन्नाथ की आषाढी दूज के दिन शनिवार को निकलने वाली 141 की रथ यात्रा में पहली बार इजराइल बलून ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। इस ड्रोन को दिल्ली चकला आरसी टेक्निकल हाई स्कूल परिसर में स्थापित किया गया है। यहीं से रथ यात्रा के दिन आसपास के संवेदनशील दरियापुर और शाहपुर इलाके में नजर रखी जाएगी।
गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा, अतिरिक्त मुख्य गृह सचिव (एसीएस होम) एम.एस.डागर, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शिवानंद झा, अहमदाबाद शहर पुलिस आयुक्त ए.के.सिंह सहित उच्च पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में किस प्रकार बलून-ड्रोन निगरानी रखेगा उसका निरीक्षण किया।
इस दौरान जाडेजा ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के इजराइल दौरे के दौरान वहां के सुरक्षा अधिकारियों से चर्चा के बाद पहली बार रथयात्रा में इस तकनीक को अपनाया जा रहा है।
जाड़ेजा ने बताया कि पहले सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जाती थी। लेकिन अब जब यह तकनीक आई है तो इसे भी अपनाया जा रहा है। इसके बाद गृह राज्य मंत्री ने क्राइम ब्रांच जाकर ड्रोन के माध्यम से अन्य ड्रोन पर नजर रखने की गतिविधि का भी जायजा लिया। जगन्नाथ मंदिर भी गए जहां, तैनात एनएसजी कमांडों के अधिकारियों से चर्चा की ।

रथयात्रा से पहले गोमतीपुर में मिले बम!
अहमदाबाद. रथयात्रा से पहले एक बार फिर से अहमदाबाद में बम मिलने की घटना सामने आई। हालांकि प्राथमिक जांच के बाद पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह पटाखे व उसमें उपयोग में लिया जाने वाला पाउडर था। इसका रथयात्रा से कोई लेना देना नहीं है। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।
शहर पुलिस ने गोमतीपुर इलाके में बुटलेगर सफीक संधी उर्फ गुड्डू हवलदार के घर की छत से सूचना के आधार पर सुतली बम बरामद किए थे। एक पिस्तोल भी बरामद हुई। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है।
सेक्टर-दो के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कुमार यादव ने बताया कि बरामद हुई सामग्री पटाखे व उसका पाउडर की है। इसका रथयात्रा से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कोई लेना देना नहीं है। यह कहां से आई इसकी जांच की जा रही है। किसी को अब तक गिरफ्तार नहीं किया है। तीन लोगों को हिरासत में लिया है।

Ad Block is Banned