गुजरात सरकार व जीएनलयू के बीच समझौता

MOU, Gujarat government, GNLU, transgender, development, Gandhinagar: ट्रांसजेंडर समुदाय की जिन्दगी बेहतर बनाने को करेंगे कार्य

By: Pushpendra Rajput

Published: 19 Jun 2021, 08:56 PM IST

गांधीनगर. गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (जीएनएलयू) और गुजरात सरकार के सामाजिक एवं न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग के बीच ट्रांसजेन्डर समुदाय के कल्याण के लिए समझौता हुआ है। जीएनएलयू के निदेशक डॉ. शांताकुमार और सामाजिक संरक्षण विभाग के निदेशक जी.एन. नचिया ने गुजरात सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू पांच वर्ष के लिए अमल में रहेगा।

इस समझौते के तहत जीएनएलयू मौजूदा सामाजिक ढांचे में ट्रांसजेन्डर समुदाय की स्थिति को परखेगा। ट्रांसजेन्डर समुदाय के प्रति समाज में भेदभाव को प्रभावित करने वाले परिबलों को समझना और उन्हें जागरुक करना है। मौजूदा कानूनी प्रावधान और सरकारी योजनाओं की फिलोसॉफी, तर्क और उद्देश्यों की जांच करना और ट्रांसजेन्डर समुदाय के जीवन पर होने वाले प्रभाव और उसकी नीतियां बनाई जाएंगी।

ट्रांसजेन्डर समुदाय अपना गुजरा करने के लिए भीक्षावृत्ति के बजाय सम्मानपूर्वक विकल्प अपनाकर सके इसके लिए कौशल विकसित किया जाएगा। इसके लिए कौशल विकास कार्यक्रम किए जाएंगे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned