scriptगुजरात सरकार व जीएनलयू के बीच समझौता | MOU, Gujarat government, GNLU, transgender, development, Gandhinagar | Patrika News

गुजरात सरकार व जीएनलयू के बीच समझौता

locationअहमदाबादPublished: Jun 19, 2021 08:56:27 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

MOU, Gujarat government, GNLU, transgender, development, Gandhinagar: ट्रांसजेंडर समुदाय की जिन्दगी बेहतर बनाने को करेंगे कार्य

गुजरात सरकार व जीएनलयू के बीच समझौता

गुजरात सरकार व जीएनलयू के बीच समझौता

गांधीनगर. गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (जीएनएलयू) और गुजरात सरकार के सामाजिक एवं न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग के बीच ट्रांसजेन्डर समुदाय के कल्याण के लिए समझौता हुआ है। जीएनएलयू के निदेशक डॉ. शांताकुमार और सामाजिक संरक्षण विभाग के निदेशक जी.एन. नचिया ने गुजरात सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल की मौजूदगी में समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू पांच वर्ष के लिए अमल में रहेगा।
इस समझौते के तहत जीएनएलयू मौजूदा सामाजिक ढांचे में ट्रांसजेन्डर समुदाय की स्थिति को परखेगा। ट्रांसजेन्डर समुदाय के प्रति समाज में भेदभाव को प्रभावित करने वाले परिबलों को समझना और उन्हें जागरुक करना है। मौजूदा कानूनी प्रावधान और सरकारी योजनाओं की फिलोसॉफी, तर्क और उद्देश्यों की जांच करना और ट्रांसजेन्डर समुदाय के जीवन पर होने वाले प्रभाव और उसकी नीतियां बनाई जाएंगी।
ट्रांसजेन्डर समुदाय अपना गुजरा करने के लिए भीक्षावृत्ति के बजाय सम्मानपूर्वक विकल्प अपनाकर सके इसके लिए कौशल विकसित किया जाएगा। इसके लिए कौशल विकास कार्यक्रम किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो