नौसेना अधिकारियों को तकनीक से प्रशिक्षित करेगी रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी

Atam nirbhar Bharat, Online, indian navy, Gujarat, raksha university, MOU आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक और कदम... ऑनलाइन हुआ भारतीय नौसेना व गुजरात की रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी से समझौता

 

By: Pushpendra Rajput

Updated: 13 Aug 2020, 09:50 PM IST

गांधीनगर. भारतीय नौसेना (Indian navy) को और सशक्त बनाने और संयुक्त रिसर्च प्रोजेक्ट (research project) करने के साथ-साथ नौसेना अधिकारियों को अत्याधुनिक तकनीक (Technic) से रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी (raksha university) में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए केन्द्रीय रक्षा मंत्री ( central defecnce minister) राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) के मुख्यमंत्री ( chief minister) योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में भारतीय नौसेना और रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी के बीच समझौता (एमओयू) हुआ है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत Ó (Atma nirbhar bharat) बनाने की दिशा में अहम कदम है, जिसमें गुजरात में गांधीनगर स्थित रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी कदम बढ़ाने जा रही है। गुरुवार को रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी की ओर से यूनिवर्सिटी के महानिदेशक बिमल पटेल एवं भारतीय नौसेना की ओर से वाइस एडमिरल जी. अशोक कुमार ने हस्ताक्षर किए।
इस समझौते के मद्देनजर रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी की ओर से भारतीय नौसेना को और सशक्त बनाने के लिए स्टार्टअप और नए इकाइयों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसके अलाव ये दोनों ही संस्थाएं संयुक्त रिसर्च प्रोजेक्ट भी तैयार करेंगी। साथ ही नौसेना अधिकारियों को अत्याधुनिक तकनीक को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
गौरतलब है कि रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी ने हाल ही में दस वर्ष पूर्ण किए हैं। एक दशक में देश की आंतरिक सुरक्षा और मजबूत बनाने के लिए रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी ने गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया कराई है। केन्द्र और राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों की सुरक्षा संबंधित विषयों में प्रशिक्षण दिया है। सुरक्षा एजेंसियों को मददगार अत्याधुनिक तकनीक क्षेत्र में रिसर्च जैसे कई अहम मुद्दों में अपना योगदान दिया है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned