scriptMucormycosis: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ही 350 से अधिक मरीज | Mucormycosis: More than 350 patients in Ahmedabad's civil hospital | Patrika News

Mucormycosis: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ही 350 से अधिक मरीज

locationअहमदाबादPublished: May 15, 2021 08:36:52 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

ब्लैक फंगस बनता जा रहा है गंभीर

Mucormycosis: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ही 350 से अधिक मरीज

Mucormycosis: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ही 350 से अधिक मरीज

अहमदाबाद. कोरोना महामारी के बीच अब ब्लैक फंगस के रूप में म्यूकोरमाइकोसिस के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। शहर के मेडिसिटी परिसर में ही इस गंभीर फंगस के मरीजों की संख्या साढ़े तीन सौ के पार पहुंच गई है। इस बीमारी की चपेट में आए मरीजों के लगातार ऑपरेशन किए जा रहे हैं जिसके लिए थिएटर की संख्या भी बढ़ाई गई ह ै।
कोरोना के गंभीर रूप से शिकार हुए मरीजों के लिए म्यूकोरमाइकोसिस फंगस कहर बरपा रहा है। अहमदाबाद, राजकोट, जामनगर, वडोदरा, सूरत जैसे राज्य के बड़े शहरों में इसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में शुक्रवार तक इस फंगस के मरीजों की संख्या 290 के आसपास थी जो अब लगभग साढ़े तीन सौ के आसपास हो गई है। सूत्रों का कहना है कि अस्पताल में इस फंगस के मरीजों के लगातार ऑपरेशन किए जा रहे हैं। प्रतिदिन 20 ऑपरेशन एक ही अस्पताल परिसर के पांच थिएटर में हो रहे हैं। इसके मरीजों को भर्ती करने के लिए वार्ड की संख्या बढ़ाई जा रही है। सूत्रों के अनुसार बढ़ते मरीजों के उपचार के लिए 1200 बेड हॉस्पिटल में भी व्यवस्था पर चर्चा की जा रही है। साथ ही एन्टीफंगल दवाइयों की भी कमी है और यह समस्या निजी अस्पतालों में अधिक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो