मल्टीपर्पज साइक्लोन सेंटर में जरूरतमंदों को मिला सहारा

धोलेरा तहसील के राहतलाव गांव में...

इस परिसर में 550 लोगों को रहने खाने समेत की व्यवस्था संभव

By: Omprakash Sharma

Published: 15 Jun 2021, 09:26 PM IST

अहमदाबाद. जिले की धोलेरा तहसील के राहतलाव गांव में बनाए गए मल्टीपर्पज साइक्लोन सेंटर में साढ़े पांच सौ से अधिक लोग अपनी प्रमुख व्यवस्थाओं के साथ रह सकते हैं। यहां आसरा लेने वाले लोगों को खाने पीने की व्यवस्थाएं की गईं और इसके 11 कमरों में पानी आदि की सभी सुविधाएं हैं। तौकते चक्रवात के दौरान इस केन्द्र में चक्रवात से प्रभावित लोगों को आसरा दिया गया था।
अहमदाबाद जिले के धंधुका कस्बे से लगभग तीस किलोमीटर दूर धोलेरा में एक समय में खंभात की खाड़ी का प्रमुख बंदरगाह के रूप में जाना जाता हैं। लेकिन धीरे-धीरे यह बंदरगाह बंद हो गया था। धोलेरा एवं आसपास के समुद्र तटीय लोगों के लिए चक्रवात व अन्य आपदाओं से बचने के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में यहां मल्टीपर्पज साइक्लोन सेंटर का निर्मण करवाया था। तत्कालीन राजस्व मंत्री भूपेन्दसिंह्र चुडास्मा ने इसका लोकार्पण किया था। चक्रवात या अतिवृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं में इसे राहत केन्द्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
धोलेरा तहसील के 11 गांवों में आपदा के दौरान राहत के उद्देश्य से इस केन्द्र का निर्माण किया गया था। तौकते चक्रवात के दौरान भी इस केन्द्र में लोगों को मदद दी गई थी। उस दौरान 500 लोगों को आसरा देकर विविध व्यवस्थाएं की गईं।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned