scriptसाइंस सिटी में बनेगा ‘खिलौना संग्रहालय’ | museum, science city, state government, central government | Patrika News

साइंस सिटी में बनेगा ‘खिलौना संग्रहालय’

locationअहमदाबादPublished: Apr 05, 2021 08:47:48 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

museum, science city, state government, central government: केन्द्र व राज्य सरकार देगी 50-50 फीसदी हिस्सा

साइंस सिटी में बनेगा 'खिलौना संग्रहालय'

साइंस सिटी में बनेगा ‘खिलौना संग्रहालय’

गांधीनगर. गुजरात सरकार की ओर से अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी में ‘खिलौना संग्रहालयÓ बनाने का निर्र्णय किया गया है। यह संग्रहालय खेलकूद, युवा एवं सांस्कृतिक विभाग तथा विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से तैयार किया जाएगा। खेल, युवा एवं सांस्कृतिक मंत्री जयेश रादडिया ने सदन में यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय बनाने के लिए साइंस सिटी की ओर से जमीन आवंटित की जाएगी। इसका खर्च केन्द्र सरकार और गुजरात सरकार 50-50 फीसदी खर्च वहन करेगी। फिलहाल राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 में इसके लिए 3 करोड़ 50 लाख रुपए का बजट भी आवंटित कर दिया है।
रजवाडों की विरासत का संग्रहालय

रादडिया ने कहा कि भारत के 562 रजवाडे जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होकर अखंड भारत बनाया है उन रजवाडों की विरासत का अत्याधुनिक संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके लिए 25 करोड़ के अतिरिक्त बजट का प्रावधान है। श्यामजी कृष्ण वर्मा की जीवन यात्रा को अत्याधुनिक तकनीक के साथ जोड़कर अंतरराष्ट्रीयस्तर का संग्रहालय बनाने के लिए 15 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट का प्रावधान है। वहीं वडनगर में पत्थर की हवेली में नागर जीवन शैली म्युजियम विकसित करने के लिए पचास लाख रुपए अतिरिक्त बजट का प्रावधान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो