scriptकोरोना काल में संक्रमित मरीजों को दे रहे संगीत थेरेपी | Music therapy given to Corona patients | Patrika News

कोरोना काल में संक्रमित मरीजों को दे रहे संगीत थेरेपी

locationअहमदाबादPublished: May 26, 2021 10:50:14 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

रोज 3 घंटे गाना गाते हैं

मरीजों को दे रहे संगीत थेरेपी

मरीजों को दे रहे संगीत थेरेपी

राजकोट. कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस का खतरा मंडराने लगा है। लेकिन इस अपरिचित शत्रु से लोगों के जीवन से बाहर लाने में सुरों की मदद भी ली जा रही है। मेहुल वाघेला एवं उनकी टीम म्यूजिक थेरेपी की मदद से मरीजों के जेहन से कोरोना एवं ब्लैक फंगस के मरीजों को संगीत थेरेपी से ऊर्जावान रखने के प्रयास में लगे हैं।
मेहुल वाघेला का संगीत के सहारे काउंसलिंग तक का सफर बेहद खास रहा है। पिता की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें समरस कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया। पेशे से संगीत के शिक्षक होने के चलते और कोरोना काल में स्कूल बंद होने के कारण उन्हें समरस कोविड केयर सेंटर में परिचारक की नौकरी मिल गई। वह मरीजों की देखभाल करते हुए अपने पिता के लिए गाना गाते थे। जब इसकी जानकारी प्रांतीय अधिकारी चरण सिंह गोहिल को हुई तो उ्न्होंने मेहुल के वाद्य यंत्रों को देखकर गोहिल ने उन्हें परामर्श दल में शामिल किया और उन्हें संगीत की मदद से थेरेपी देने का एक नया काम दिया।
अब वे हर रोज मरीजों के बीच हिंदी,गुजराती भाषा में गीत गाकर मरीजों के तनाव को कम करने का काम कर रहे है। अपनी गिटार के धुन के साथ मरीजों के मनपसंद गाना गाते है। उध्र कई मरीज स्वस्थ होकर घर भी जा चुके है। वहीं मेडिकल स्टाफ भी इनके इस सफर में साथ देते है।
पीपीई किट, मास्क पहन बजाते हैं गिटार
मेहुल बताते है कि वह हर रोज 3 घंटे गाना गाते हैं। पीपीई किट और मास्क पहनने से पहले गिटार बजाना और गाना आसान नहीं था लेकिन यह धीरे-धीरे उसकी आदत पड गई है। अब वे बिना किसी परेशानी के गिटार बजाते हुए गाना गाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो