'नगरपालिकाओं को मिलेगी विकास कार्यों के आधार पर स्टार रैटिंग '

nagarpalika, development works, rating, star, CM rupani, Gandhinagar : महानगरपालिका आयुक्त व शहर विकास विभाग की बैठक

By: Pushpendra Rajput

Published: 23 Jul 2021, 08:57 PM IST

गांधीनगर. राज्य की नगरपालिकाओं (nagar palika) को नगर के विकास कार्यों (development) के पैमानों के आधार पर स्टार रैटिंग (star rating) दी जाएगी। राज्य की 156 नगरपालिकाओं के बीच जनहित और बुनियादी विकास कार्यों को लेकर बेहतर माहौल बनाने यह कदम है। राज्य की सभी नगरपालिकाओं में एक समान कर आंकलन, वसूली प्रणाली की संभावना समेत सभी मुद्दों को लेकर एक उच्चस्तरीय कमेटी की गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में गांधीनगर में आयोजित छह महानगरपालिका (municipality) एवं शहरी विकास (urban development) विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय किया गया।

कमेटी की सिफारिशों और अध्ययन के आधार पर राज्य सरकार आगामी दिनों मेें एकसमान कर आकलन को लेकर पॉलिसी विचाराधीन है। छह महानगरपालिका आयुक्त हर सप्ताह बैठक कर अपने कार्यक्षेत्रों की नगरपालिकाओं के विकास कार्यों और बुनियादी सुविधाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। वहीं हर माह एक राज्यस्तरीय बैठक होगी और प्रादेशिक स्तर की राज्य सरकार के साथ कई अहम मुद्दों कोलेकर विचार-विमर्श भी किया जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि नगरपालिकाओं के बीच स्वच्छ स्पद्र्धा का माहौल बनाना है। नगरों में जन सुविधाएं, लाइट-पानी, सड़क, भूगर्भीय सिवरेज, हर घर जल-नल से जल समेत विकास कार्यों के पैमानों के आधार पर नगरपालिकाओं को स्टार रैटिंग दी जाएगी।

बैठक में गुजरात फाइनांस बोर्ड के अध्यक्ष धनसुख भंडेरी, गुजरात अर्बन डवलपमेन्ट कॉर्पोरेशन (जीयूडीसी) के निदेशक हार्दिक शाह, शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मुकेश पुरी, शहरी हाउसिंग विभाग के सचिन लोचन शहेरा और कमिशनर ऑफ म्युनिसिपालिटीज एडमिनिस्ट्रेशन के राजकुमार बेनीवाल एवं मुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेल शाह, राजेश रावल भी मौजूद थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned