scriptNarmada Dam level 131.5 meters frist time सरदार सरोवर डैम 131 मीटर तक भरा, १३८ मीटर तक भरने का लक्ष्य-मुख्यमंत्री रूपाणी | Narmada Dam filled till 131.5 metres first time, says CM Vijay rupani | Patrika News

Narmada Dam level 131.5 meters frist time सरदार सरोवर डैम 131 मीटर तक भरा, १३८ मीटर तक भरने का लक्ष्य-मुख्यमंत्री रूपाणी

locationअहमदाबादPublished: Aug 09, 2019 07:12:56 pm

बांध के गेट खोले गए, तटीय जिलों के गांव, प्रशासन अलर्ट, राज्य में सार्वत्रिक वर्षा से दूर हुई सूखे की आशंका

Narmada Dam

Narmada Dam

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि नर्मदा डैम (बांध) को 131.5 मीटर तक भरकर गुजरात ने अपने इंजीनियरिंग कौशल को साबित कर दिखाया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी 10-15 दिनों तक और अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है। वातावरण अनुकूल है, ऐसे में नर्मदा डैम को 138 मीटर तक भरने के वर्ष १९४८ में सरदार वल्लभभाई पटेल की ओर से देखे गए सपने के भी इस साल साकार होने की संभावना है। बांध १३८ मीटर तक भरने पर अपने पूर्ण जलस्तर तक पहुंच जाएगा।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी नर्मदा जिले के केवडिया कोलोनी स्थित नर्मदा बांध पर मीडिया से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि गुजरात ने नर्मदा डैम को १३१.५ मीटर तक भरकर असंभव को संभव कर दिखाने की उपलब्धि हासिल की है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डैम के दरवाजे लगाने और डैम को पूर्ण स्तर तक भरने की मंजूरी देने के बाद पहली बार डैम का जलस्तर 131.5 मीटर तक पहुंचा है, यह पूरे गुजरात के लिए आनंद का अवसर है।
उन्होंने कहा कि केनाल नेटवर्क में महत्तम पानी छोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही डैम के दरवाजे खोलने के कारण नर्मदा के तटीय गांवों के जिला प्रशासन को एहतियातन सतर्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पडऩे पर लोगों को स्थानांतरित करने और सतर्कता के रूप में अन्य व्यवस्था करने का निर्देश भी तंत्रवाहकों को दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में सार्वत्रिक अच्छी बारिश होने से अब सूखे की चिंता दूर हो गई है। मां नर्मदा का जल भी राज्य के कोने-कोने तक पहुंचने लगा है।
मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी नर्मदा के नीर का स्वागत किया। डैम से छोड़े जा रहे जल का निरीक्षण किया। उनके साथ मुख्य सचिव डॉ. जेएन सिंह, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन और सरदार सरोवर नर्मदा निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. राजीव गुप्ता भी उपस्थित थे।
नर्मदा जल से भरे जाएंगे कच्छ, सौराष्ट्र, उत्तर-मध्यगुजरात के बांध

ऊपरी इलाके में हो रही अच्छी बारिश के चलते नर्मदा नदी और बांध के स्तर में निरंतर वृद्धि हो रही है। वहीं दूसरी ओर कम बारिश होने के चलते कच्छ सौराष्ट्र, मध्य एवं उत्तर गुजरात के बांधों में जल स्तर कम है। जिससे राज्य सरकार ने नर्मदा के जल से सौराष्ट्र, कच्छ, उत्तर और मध्य गुजरात की नहरों एवं शाखा नहरों, सुजलाम सुफलाम नहरों में सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना (सौनी योजना) से बांधों को भरने का निर्णय किया है। बांधों से पानी छोड़कर किसानों को सिंचाई के लिए तथा लोगों को पीने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
नर्मदा में अथाह जल, सीएम, डिप्टी सीएम ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने शुक्रवार को केवडिय़ा स्थित सरदार सरोवर नर्मदा डैम पहुंचकर नर्मदा बांध में पहुंचे अथाह जल का स्वागत किया। डैम के दरवाजे खोलने और पानी छोडऩे की व्यवस्था का निरीक्षण किया। ऊपरी इलाकों में हुई भारी बारिश के चलते डैम के जलाशय में बरसाती पानी की अच्छी-खासी आवक हुई है। हिलोरे लेती अथाह जलराशि का दोनों नेताओं ने पुरोहितों के मंत्रोच्चार के बीच श्रीफल और चुनरी से स्वागत किया।
CM Vijay rupani
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो