scriptराज्य का सबसे बड़ा नर्मदा बांध भी लबालब | Narmada dam is also full | Patrika News

राज्य का सबसे बड़ा नर्मदा बांध भी लबालब

locationअहमदाबादPublished: Sep 17, 2020 10:09:00 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

जलस्तर शीर्ष 138.68 मीटर पर पहुंचासीएम रूपाणी ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर दी बधाई

राज्य का सबसे बड़ा नर्मदा बांध भी लबालब

राज्य का सबसे बड़ा नर्मदा बांध भी लबालब

अहमदाबाद. राज्य का सबसे बड़ा नर्मदा (सरदार सरोवर) बांध गुरुवार को लबालब हो गया। बांध की कुल ऊंचाई 138.68 मीटर है। गुरुवार को जल स्तर शीर्ष पर पहुंच गया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी के जन्म दिवस पर यह सौगात देते हुए बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय से नर्मदा का ई-पूजन भी किया है।
राज्य में इस वर्ष हो चुकी मौसम की 126 फीसदी से अधिक बारिश के परिणामस्वरूप बांधों में जलस्तर की स्थिति बेहतर हैं। राज्य के नर्मदा बांध में गुरुवार को क्षमता के मुकाबले 100 फीसदी जल संग्रह हो गया है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी के जन्मदिवस के दिन नर्मदा बांध लबालब हुआ है। राज्य के मंत्री योगेश पटेल एवं नर्मदा योजना के प्रबंध निदेशक राजीव गुप्ता ेने नर्मदा नदी की पूजा अर्चना भी की। मुख्यमंत्री रूपाणी ने अपने कार्यालय से ही ई-पूजन कर बांध में चली चादर को प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर भेंट किया। माना जा रहा है कि नर्मदा बांध को भरने से अब राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कमी नहीं रहेगी। पिछले वर्ष भी नर्मदा डेम प्रधानमंत्री के जन्मदिन के दो दिन पहले भर गया था। नर्मदा डेम लबालब होने के कारण 23 दरवाजे खोलकर 1.10 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदा नदी के आसपास बसे 50 से अधिक गांवों को सतर्क भी किया गया है।
राज्य के अन्य 126 बांध भी छलके
इस वर्ष अच्छी बारिश के कारण प्रदश के प्रमुख 205 अन्य बांधों में से 126 छलक गए हैं। इन बांधों में क्षमता का 100 फीसदी पानी जमा हो गया है। इनमें से लगभग 90 बांध सौराष्ट्र-कच्छ के हैं। प्रदेश में 90 फीसदी से अधिक जल संग्रह होने पर 170 बांध हाईअलर्ट घोषित किए गए हैं। 10 बांधों में क्षमता का 80 फीसदी से लेकर 90 फीसदी तक पानी जमा होने के कारण उन्हें अलर्ट और सात बांधों में 70 से 80 फीसदी तक जल संग्रह होने पर वार्निंग के रूप में घोषित किया गया है। फिलहाल राज्य के 18 बांध ही ऐसे हैं जिनमेें 70 फीसदी से कम जल संग्रह हुआ है।
गुजरात के बांधों में 95 फीसदी जल संग्रह
गुजरात के बांधों में अब तक करीब 95 फीसदी (94.87) पानी का संग्रह हो चुका है। इन सभी बांधों में जल संग्रह की क्षमता 25233.63 मिलियन क्यूबिक मीटर है। जिसकी तुलना में गुरुवार तक 23938.96 एमसीएम पानी का संग्रह हो चुका है। जबकि नर्मदा बांध में पानी संग्रह की क्षमता 9460 एमसीएम है जिसके मुकाबले सौ फीसदी जल संग्रह हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो