Law university: 'कौशल विकास वर्तमान की जरूरत'

national law university, skill development, present, webinar, process: नैक एसेसमेन्ट एंड एक्रीडिटेशन प्रोसेस पर वेबिनार

By: Pushpendra Rajput

Published: 07 Jul 2020, 10:31 PM IST

गांधीनगर. कौशल विकास आज की आवश्यकता है। कोरोना महामारी के बाद आगामी की शिक्षा बदलती शिक्षा प्रणाली से होगी। राज्य के शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा सोमवार को गुजरात नेशनल लॉ यूुिनवर्सिटी एवं नेशनल एसेसमेन्ट एंड एक्रीडिटेशन (नैक) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नैक एसेसमेन्ट एंड एक्रीडिटेशन प्रोसेस पर वेबिनार में संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि छात्रों को कौशल विकास के लिए राज्य में उच्च शिक्षा संस्थानों को ज्यादा से ज्यादा कोर्स तैयार करने होंगे, जो कि सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पर आधारित हों। ऐसे कोर्स पाठ्यक्रमों को स्वयं ही विकसित और तैयार करने होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के मौजूदा हालातों में ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है, लेकिन पूर्णत: ऑनलाइन शिक्षा देना भी संभव नहीं है।
उच्च शिक्षा एवं तकनीक शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव अंजू शर्मा ने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों के विकास में मान्यता (एक्रीडिटेशन) की अहम भूमिका है। परर्फोमेन्स और रैकिंग एकदूसरे के पूरक है। बेहतर प्रदर्शन अच्छी रैकिंग की ओर ले जाता है, जिससे संस्थानों को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने राज्य के संस्थानों से अनुरोध किया है कि शिक्षा में बेहतर से बेहतर सुधार करने के प्रयास करें ताकि शिक्षा का स्तर सुधार हो।
इससे पूर्व जीएनएलयू के निदेशक डॉ. शांताकुमार ने स्वागत भाषण करते कहा कि 'नैकÓ की आंकलन और मान्यता प्रणाली काफी जटिल प्रक्रिया है। नैक के विशेषज्ञों का संस्थानों को लगातार मार्गदर्शन काफी उपयोगी साबित होगी। उन्होंने शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा और शिक्षा सचिव अंजू शर्मा का लगातार सहयोग और प्रोत्साहन के प्रति आभार जताया। इसके चलते ही नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में गुजरात में विश्वविद्यालयों की रैकिंग में सुधार हुआ है। इस मौके पर विशेषज्ञं डॉ. गणेश हेगडे, डॉ. लीना गोविंद गहाणे, डॉ. ए.वी. प्रसाद, डॉ. एन.आर. मोहन, ने भी जानकारी दी। वेबिनार में वाइस चांसलर, रजिस्ट्रार, फेकल्टी एवं शैक्षणिक संस्थानों के सदस्य मौजूद थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned