scriptNeem tree, gujrat, MOU, Gujrat government, women, employment | गुजरात के पन्द्रह जिलों में बनेंगे 'नीम वनÓ | Patrika News

गुजरात के पन्द्रह जिलों में बनेंगे 'नीम वनÓ

Neem tree, gujrat, MOU, Gujrat government, women, employment: जीएनएफसी व जीएलपीसी के बीच हुए एमओयू

अहमदाबाद

Published: January 13, 2022 07:06:46 pm

गांधीनगर. गुजरात पन्द्रह जिलों में 'नीम वनÓ बनाए जाएंगे। गुजरात की ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार से आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के उद्देश्य से गुजरात नर्मदा वैली फर्टीलाइजर्स कॉर्पोरेशन (जीएनएफसी) एवं गुजरात लाइलवी हुड प्रमोशन कंपनी लिमिटेड (जीएलपीसी) के बीच समझौता हुआ है। जीएनएफसी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज जोशी तथा जीएलपीसी की प्रबंध निदेशक भार्गवी दवे ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
गुजरात के पन्द्रह जिलों में बनेंगे 'नीम वनÓ
गुजरात के पन्द्रह जिलों में बनेंगे 'नीम वनÓ
यूरिया खाद में मिलावट रोकने के लिए नीम कोटेड यूरिया का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन रहा है। इसके मद्देनजर ही राज्य सरकार के उपक्रम जीएनएफस ने नीम तेल कोटेड यूरिया बनाने के लिए नीम पेड़ों की निंबोरी एकत्रित करने पर आधारित है। जीएनएफसी की ओर से नीम प्रोजेक्ट के तहत नीम कोटेड यूरिया के साथ अन्य होम एवं हेल्थकेयर नीम प्रोडक्ट्स का भी उत्पादन किया जाता है। नीम प्रोड्क्ट का महिला स्व सहायता समूह की ओर से बिक्री कर ग्रामीण महिला ओं को आर्थिक तौर सक्षम बनाने की दिशा में यह कदम है।
परिवहन विभाग खरीदेगा एक हजार नई बसें
परिवहन विभाग की एक ओर से इस वर्ष एक हजार नई बसें खरीदी जाएगी ताकि आमजन को बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में गांधीनगर में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया। राज्य सरकार के प्रवक्ता जीतू वाघाणी ने इस अहम निर्णय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण मार्गों के लिए बावन सीटों वाली एआईएस-052 मानक वाली आकर्षक लुक वाली 500 सुपर एक्सप्रेस बसें आवंटित की जाएंगी। इसके अलावा प्रत्येक सीट पर मोबाइल चार्ज, रीडिंग, लाइट, बोटल, होल्डर, मैगजीन पाउच की अत्याधुनिक सुविधाओं वाली 2 गुना 2 की 41 सीटों वाल 300 लक्जरी बसें आवंटित की जाएगी। वहीं रात्रि में सफर करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए एआईएस-119 मानक की आकर्षक लुक वाली 200 स्लीपर कोच बसें आवंटित की जाएंगी। इस तरीके से एक हजार नई बसें आवंटित की जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयUP Election 2022: आगरा कैंट सीट से चुनाव लड़ेंगी एक ट्रांसजेंडर, डोर-टू-डोर अभियान शुरूछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 19 मरीजों की मौत, जनवरी में ये आंकड़ा सबसे ज्यादा, इधर तेजी से बढ़ रही एक्टिव मरीजों की संख्यागणतंत्र दिवस को लेकर कितनी पुख्ता राजधानी में सुरक्षा? हॉटस्पॉट्स पर खास सिस्टम से होगी निगरानीUttar Pradesh Assembly Elections 2022: ...तो क्या सूबे की सुरक्षित सीटें तय करेंगी कौन होगा यूपी का शाहंशाहUttar Pradesh Assembly Elections 2022: शह और मात के खेल में डिजिटल घमासान, कौन कितने पानी में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.