scriptशैक्षणिक सत्र का आगाज, मनपा स्कूलों में नहीं पहुंची पाठ्यपुस्तकें | new academic education, textbook, AMC, School board, online education, | Patrika News

शैक्षणिक सत्र का आगाज, मनपा स्कूलों में नहीं पहुंची पाठ्यपुस्तकें

locationअहमदाबादPublished: Jun 07, 2021 08:36:42 pm

new academic education, textbook, AMC, School board, online education, smart phone -स्कूल बोर्ड के सदस्य ने तैयारियों पर उठाए सवाल, बोले बिना किताब के कैसे होगी पढ़ाई

शैक्षणिक सत्र का आगाज, मनपा स्कूलों में नहीं पहुंची पाठ्यपुस्तकें

शैक्षणिक सत्र का आगाज, मनपा स्कूलों में नहीं पहुंची पाठ्यपुस्तकें

अहमदाबाद. राज्यभर में सोमवार से प्राथमिक से लेकर माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र का आगाज हो गया। लेकिन अहमदाबाद महानगर पालिका की नगर प्राथमिक शिक्षा समिति (स्कूल बोर्ड) की ओर से संचालित मनपा स्कूलों में पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के पास अब तक पाठ्यपुस्तकें ही नहीं पहुंची हंैं। इस मामले को लेकर स्कूल बोर्ड के सदस्य नागजी देसाई ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बिना पाठ्यपुस्तकों के बच्चे पढ़ाई कैसे करेंगे।
देसाई ने आरोप लगाया कि स्कूल बोर्ड के अधिकारियों और गुजरात राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल की पर्याप्त तैयारी और संकलन के अभाव में ऐसी स्थिति का निर्माण हुआ है। आम वर्षों में स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियां पूरी होते ही पाठ्यपुस्तकें स्कूलों में पहुंच जाती हैं, लेकिन उन्हें पता चला है कि मनपा स्कूलों तक तो दूर अभी जोनल स्तर तक भी पाठ्यपुस्तकें नहीं पहुंची हैं। ऐसे में पढ़ाई कैसे शुरू होगी।
देसाई ने कहा कि मनपा की स्कूलों में पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक में पढऩे वाले विद्यार्थियों में से काफी ऐसे हैं, जिनके माता-पिता के पास स्मार्ट फोन नहीं हैं। ऐसे बच्चों की शिक्षा ना बिगड़े उसके लिए उनके घर जाकर पढ़ाई कराई जाए। जल्द से जल्द स्कूलों में पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराई जाएं ताकि बच्चों की शिक्षा ना बिगड़े।
स्कूलें हैं सील, कैसे देंगे शिक्षा
देसाई ने मनपा की ओर से शहर में फायर एनओसी और बीयू परमीशन के मुद्दे को लेकर सील की गईं करीब ३० स्कूलों के सोमवार को भी बंद रहने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मनपा को ऐसी स्कूलों की सील खोलनी चाहिए ताकि बच्चों की पढ़ाई और उनका परिणाम तैयार किया जा सके।
स्मार्ट फोन नहीं उन्हें घर जाकर पढ़ाएंगे शिक्षक
स्कूल बोर्ड के शासनाधिकारी डॉ लगधीर देसाई ने बताया कि मनपा संचालित स्कूलों में करीब डेढ़ लाख बच्चे पहली से लेकर आठवीं कक्षा में पढ़ते हैं। इसमें से करीब पांच सौ ऐसे बच्चे हैं, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं। ऐसे बच्चों को उनके घर जाकर शिक्षक पढ़ाएंगे। ऐसी व्यवस्था की जा रही है।
एक माह तक ब्रिज कोर्स, तब तक आ जाएंगी किताबें
शासनाधिकारी डॉ लगधीर देसाई ने बताया कि शुरूआती एक महीने बच्चों को ब्रिज कोर्स कराया जाएगा। उसके लिए विशेष स्टडी मटीरियल (अध्ययन सामग्री) तैयार किया है, जो आ गया है। 10 जुलाई तक सभी कक्षाओं की पाठ्यपुस्तकें भी आ जाएंगीं। किसी की शिक्षा नहीं रुकेगी। स्कूल बोर्ड इसको लेकर पूरी गंभीरता से कार्यरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो