scriptNew attractions Simba and Rewa of tourists in Jungle Safari | SOU Campus News सिंबा व रेवा जंगल सफारी में सैलानियों के नए आकर्षण | Patrika News

SOU Campus News सिंबा व रेवा जंगल सफारी में सैलानियों के नए आकर्षण

SOU Campus News पिंजरे में शांति से शुरू होती है डगली: शेर बच्चों की पा..पा.. पगली...

SOU Campus News जंगल सफारी में छोड़ा

अहमदाबाद

Published: May 23, 2022 10:32:04 pm

SOU Campus News वडोदरा. केवडिया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के समीप स्थित एकतानगर के सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क (जंगल सफारी) में जन्मे शावक सिंबा और रेवा अब जंगल सफारी में आने वाले सैलानियों के लिए नए आकर्षण का केन्द्र होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि जंगल सफारी में जन्में इन दोनों ही नन्हें शावकों को अब जंगल (बड़े पिंजरे) में विचरण करने के लिए मुक्त कर दिया गया है। जिसके चलते पर्यटक जंगल सफारी में इन्हें देखने का लुत्फ उठा सकेंगे।
SOU Campus News  सिंबा व रेवा जंगल सफारी में सैलानियों के नए आकर्षण
SOU Campus News सिंबा व रेवा जंगल सफारी में सैलानियों के नए आकर्षण
SOU Campus News तीन महीने पहले दिया था दो शावकों को जन्म

एशियाई शेरों की शरणस्थली गुजरात के गिर के जंगल को माना जाता है। लेकिन केवडिया में मानव निर्मित मिनी जंगल (एकतानगर) में शेर ‘सुलेह ’ व शेरनी ‘श्रद्धा’ के सफल प्रजनन के माध्यम से शेरनी श्रद्धा ने तीन महीने पहले दो शावकों को जन्म दिया। इसके साथ ही एकतानगर में गिर जंगल और सक्करबाग जू के इतर शावकों को जन्म देने की घटना सामने आई। ‘जंगल-जंगल पता चला है, श्रद्धा के घर झूला बंधा है’ के उल्लास का वातावरण एकतानगर में बना था।
SOU Campus News पशुपालक और चिकित्सक कर रहे उनकी देखभाल

शावकों की देखभाल पशुपालक और चिकित्सकों की विशेषज्ञ टीम ने की। केंद्रीय चिडियाघर प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार दोनों शावकों - सिम्बा और रेवा को सोमवार को जंगल सफारी (एकतानगर) में एक विशाल पिंजरे में छोड़ दिया गया है। अब यह शावक पहली बार पिंजरे के घर में पापा पगली करते दिखाई देने लगे हैं। इसके साथ ही दोनों शावकों के विचरण से पिंजरे समेत समग्र जंगल सफारी का वातावरण जीवंत हो गया।
SOU Campus News गुप्ता ने ट्विट कर जताई खुशी, स्टाफकर्मी भी खुश

जंगल सफारी के कार्यकर्ता हमेशा पशु-पक्षियों के साथ पूरे वात्सल्य, चाहत और गर्मजोशी के साथ व्यवहार करते हैं। दोनों शावकों को पिंजरे में छोडऩे के साथ ही पशुपालकों समेत जंगल सफारी के स्टाफ के चेहरे खुशी से खिल उठे। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी के चेयरमैन डॉ. राजीव कुमार गुप्ता ने शावकों के एकता नगर के निवासी बनने पर ट्विट कर खुशी जताई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.