scriptविकास के साथ नए गुजरात का संकल्प | New Gujarats resolution with development | Patrika News

विकास के साथ नए गुजरात का संकल्प

locationअहमदाबादPublished: Dec 09, 2017 06:24:24 am

भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया।

New Gujarat's resolution with development

New Gujarat’s resolution with development

अहमदाबाद।भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। प्रदेश प्रभारी व भाजपा महामंत्री भूपेन्द्र यादव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में शुक्रवार को भाजपा मीडिया सेन्टर में घोषणा पत्र जारी करते हुए केन्द्रीय वित्त मंत्री व भाजपा के गुजरात चुनाव प्रभारी अरूण जेटली ने कहा कि गुजरात ने बड़े राज्यों में पिछले पांच वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की दर लगातार 10 फीसदी से ज्यादा बनाए रखी है।

इसलिए गुजरात का यही विकास दर बरकरार ही नहीं बल्कि इससे और बढ़ाया जाएगा। यदि गुजरात ने वैश्विक मंदी के दौरान यह दर जारी रखी तो इसे और आगे बढ़ाया जा सकेगा।
जेटली ने कहा कि भाजपा राज्य में सभी वर्गों तथा गुजरात की एकता सुनिश्चित करने का काम करेगी। गुजरात में सामाजिक ध्रुवीकरण से कांग्रेस का नुकसान होगा। साथ ही गुजरात का विकास खराब होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र में लगभग हरेक क्षेत्रों पर अपना दृष्टिकोण रखा है।

प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी ने कहा कि संकल्प पत्र में अविरत विकास के साथ-साथ नए गुजरात का संकल्प किया गया है। इसमें किसानों की आय दुगना करने तथा फसल उत्पादों के अच्छे दाम देने की बात कही गई है। जातिवाद, संप्रदायवाद व वंशवाद से मुक्ति की बात करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा नए गुजरात के निर्माण को प्रतिबद्ध है। संकल्प पत्र में वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धा पेंशन में समय-समय पर बढ़ोत्तरी से वरिष्ठ नागरिकों तथा आर्थिक सहायता व सुरक्षा बीमा के विस्तार से मछुआरा समुदायों को लुभाने की कोशिश की गई है।

मजदूरों के लिए पक्के मकान की सुविधा व किफायती भोजन योजना का सभी शहरों में सुविधा देने के साथ मजदूरों को रिझाने की पूरी कोशिश है। दलितों के सुरक्षा हेतु कानूनों का प्रभावी अमलीकरण, अंबेडकर फंड से आर्थिक सहायता, दलित उद्यमियों को आर्थिक सहायता दिए जाने की बात कही गई है।

आचारसंहिता के चलते फोटो नहीं

जेटली ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के कारण इस संकल्प पत्र में प्रादेशिक नेताओं के फोटो नहीं हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद शनिवार शाम पांच बजे के बाद प्रादेशिक नेताओं के फोटो के साथ संशोधित घोषणा पत्र जारी किया जाएगा।

पाटीदार आरक्षण का मुद्दा नहीं

भाजपा के संकल्प पत्र में पाटीदार आरक्षण का मुद्दा नहीं है। हालांकि पार्टी ने ओबीसी जातियों को आर्थिक व शैक्षणिक सुविधाएं सुलभता से प्रदान किए जाने की बात कही है। ठाकोर व कोली विकास निगम के लिए दुगनी राशि का आवंटन तथा स्वरोजगार हेतु स्वयं सक्षम योजना का विस्तार किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो