scriptNFSU, cyber defence center, ISOIEC Certified Lab in India, Gandhinag | एनएफएसयू का साइबर डिफेंस सेंटर अब आईएसओ-आईसी प्रमाणित, बनी देश की पहली लैब | Patrika News

एनएफएसयू का साइबर डिफेंस सेंटर अब आईएसओ-आईसी प्रमाणित, बनी देश की पहली लैब

NFSU, cyber defence center, ISO/IEC Certified Lab in India, Gandhinagar आईएसओ/आईसी 27001 प्रमाणपत्र मिला, 50 से अधिक सार्वजनिक और निजी क्षेत्र संगठनों को दे रहा सेवा

अहमदाबाद

Published: January 24, 2022 09:09:57 pm

अहमदाबाद. नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) का गांधीनगर परिसर स्थित साइबर डिफेंस सेंटर (सीडीसी) अब भारत की पहली आईएसओ/आईसी 27001 प्रमाणित साइबर डिफेंस प्रयोगशाला बन गया है।
वेरिटास ब्यूरो भारत के मध्य पश्चिम क्षेत्र महाप्रबंधक राम कुमार शर्मा ने एनएफएसयू के सीडीसी को यह प्रमाण पत्र सौंपा। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महत्व का संस्थान होने के नाते एनएफएसयू ने साइबर हमलों की रोकथाम और उसका पता लगाने के लिए सेंटर के रूप में अनूठी पहल की है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में डेटा की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक उपकरण और तकनीकों की आवश्यकता होती है। एनएफएसयू में अत्याधुनिक साइबर डिफेंस सेंटर न केवल साइबर सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए आवश्यक मंच प्रदान करेगा बल्कि साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक के विशिष्ट क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास की सुविधा भी प्रदान करेगा।
एनएफएसयू के साइबर डिफेंस सेंटर के प्रमुख प्रो. (डॉ.) नवीन कुमार चौधरी ने कहा कि कुलपति डॉ. जे. एम.व्यास के मार्गदर्शन में कार्यरत इस सेंटर में साइबर सुरक्षा और साइबर सुरक्षा में छात्रों को उच्च शिक्षा का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाता है। भारत सरकार के अधिकारियों और पुलिस के साथ-साथ दुनिया के 60 से अधिक देशों के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों, लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसियों, उद्योग बैंकिंग, एमएनसी कर्मचारियों को भी सेंटर की ओर से प्रशिक्षित किया जा चुका है।
प्रो. (डॉ.) नवीन कुमार चौधरी ने कहा कि यह साइबर डिफेंस सेंटर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला भारत का पहला साइबर डिफेंस सेंटर बन गया है।
प्रमाणपत्र प्रदान कार्यक्रम के दौरान एनएफएसयू कुलपति डॉ. जे. एम.व्यास, सेंटर हेड नवीनकुमार चौधरी, एनएफएसयू गांधीनगर निदेशक प्रो. (डॉ.) एस. ओ. जुनारे और विभिन्न स्कूलों के डीन मौजूद रहे।
एनएफएसयू का साइबर डिफेंस सेंटर अब आईएसओ-आईईसी प्रमाणित, बनी देश की पहली लैब
एनएफएसयू का साइबर डिफेंस सेंटर अब आईएसओ-आईईसी प्रमाणित, बनी देश की पहली लैब

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.