सीमेट न देने वालों को एमबीए-एमसीए में प्रवेश का मौका

सीमेट न देने वालों को एमबीए-एमसीए में प्रवेश का मौका

nagendra singh rathore | Publish: Aug, 08 2018 10:31:44 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

रिशफलिंग के बाद भी एमबीए-एमसीए में १५ हजार सीटें खालीं,
१५ हजार सीटें भरने के लिए १० से मिलेंगे पिन नंबर

अहमदाबाद. एमबीए-एमसीए में प्रवेश के लिए अनिवार्य कॉमन मैनेजमेंट एडमीशन टेस्ट (सीमेट) न देने वाले लेकिन स्नातक पाठ्यक्रम में ५० प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण विद्यार्थी भी अब एमबीए-एमसीए की रिक्त रहीं सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्रवेश का मौका मिलेगा।
गुजरात के १०८ एमबीए और ६५ एमसीए कॉलेजों में उपलब्ध एमबीए, एमसीए और एमसीए लेटरल एंट्री कोर्स की१८ हजार सीटों पर सीमेट देने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रवेश के दो चरण आयोजित करने के बावजूद भी इन कॉलेजों में १५ हजार के करीब सीटें रिक्त रही हैं। किस कॉलेज में कितनी सीटें रिक्त हैं उसका पूरा ब्यौरा गुरुवार को घोषित किया जाएगा।
रिक्त रहीं इन सीटों पर प्रवेश के लिए सरकार ने अब ऐसे विद्यार्थियों से पुन: आवेदन आमंत्रित किए हैं जो इससे पहले आमंत्रित किए गए आवेदनों के दौरान आवेदन नहीं कर पाए थे। इसमें सीमेट-२०१८ देने वाले गुजरात के विद्यार्थी, गुजरात बाहर के विद्यार्थी के अलावा ऐसे विद्यार्थी शामिल हैं, जिन्होंने सीमेट-२०१८ की परीक्षा ही नहीं दी है।

बाहरी राज्य के विद्यार्थी भी कर सकते हैं आवेदन
व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) के सदस्य सचिव डॉ. जी.पी.वडोदरिया और विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) डी.पी.माहेश्वरी ने बताया कि एमबीए-एमसीए कॉलेज में रिक्त रहीं १५ हजार सीटों पर प्रवेश के लिए बाहरी राज्य के ऐसे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने सीमेट नहीं दिया है, लेकिन 50 प्रतिशत अंक के साथ स्नातक की डिग्री है। लेकिन ऐसे विद्यार्थियों को प्रवेश का मौका तभी मिलेगा जब उनसे पहले गुजरात के सीमेट देने वाले विद्यार्थी और बाहरी राज्य के सीमेट देने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश का मौका दे दिया जाए। उसके बाद रिक्त रहने वालीं सीटों पर गुजरात से सीमेट न देने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश का मौका मिलेगा और फिर भी सीट रिक्त रहती है तो गुजरात बाहर के सीमेट न देने वाले स्नातक विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा सकता है। प्रबंधन कोटे के अलावा रिक्त रहने वाली सीटों के लिए भी बाहरी राज्य के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
१८ तक कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
प्रवेश प्रक्रिया के दो चरण पूरे करने के बाद भी रिक्त रहीं सीटों को अब प्रवेश के लिए कॉलेजों को सौंप दिया है। इसके लिए एसीपीसी ने नए सिरे से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत विद्यार्थी १० से १८ अगस्त के दौरान कोटक महिन्द्रा बैंक की चुनिंदा शाखाओं से पिन नंबर लेकर गुजएसीपीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन की कॉपी व दस्तावेज से साथ करें आवेदन
वडोदरिया ने बताया कि गुजएसीपीसी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद विद्यार्थी अपने रजिस्ट्रेशन की प्रतिलिपि लेकर जिस एमबीए, एमसीए कॉलेज में रिक्त रही सीट पर प्रवेश लेना चाहते हैं। वहां पर जाकर उसे जमा करा सकते हैं। एक से ज्यादा कॉलेज में भी इसी रजिस्ट्रेशन की प्रतिलिपि की फोटो स्टेट कॉपियां करवाकर आवेदन कर सकते हंै। इसके आधार पर कॉलेजों की ओर से २० अगस्त को मेरिट जारी की जाएगी। फिर २१ से २४ के दौरान प्रवेश दिया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned