script

अभी भी ढाई लाख वाहनों में नहीं लगी एचएसआरपी

locationअहमदाबादPublished: May 28, 2019 10:43:36 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने वालों पर लगेगा जुर्माना

HSRP

अभी भी ढाई लाख वाहनों में नहीं लगी एचएसआरपी

अहमदाबाद. चाहे दुपहिया वाहन हों या चार पहिया वाहन, हर वाहनों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाना अनिवार्य है, लेकिन अभी भी अहमदाबाद में करीब ढाई लाख ऐसे वाहन है जिनमें ये नंबर प्लेट नहीं लगी है। वाहनों में ये नंबर प्लेट लगवाने की मियाद 31 मई को खत्म हो रही है। इसके बाद अब ऐसे वाहन चालकों पर आरटीओ और यातायात विभाग जुर्माना वसूलेगा।
केन्द्रीय मोटर वाहन नियमों के प्रावधानों के मुताबिक वाहनों में एचएसआरपी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है। राज्य में 16 नवम्बर 2012 से ये नंबर प्लेट लगवाने की कार्रवाई क्षेत्र पर परिवहन कार्यालय व सहायक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में शुरू की गई है। एआरटीओ और आरटीओ में नंबर प्लेट लगवाने वाले वाहन चालकों की भीड़ को देखते हुए अब यह तिथि बढ़ाकर 31 मई की गई है। इसके बाद एचएसआरपी नंबर प्लेट बिना के वाहन चालकों से जुर्माना वसूला जाएगा। सभी वाहन चालकों के लिए हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाना अनिवार्य हो गया है। राज्य के सभी आरटीओ कार्यालयों और डीलरों के नेटवर्क के जरिए इन नंबर प्लेट को लगाने की व्यवस्था भी की थी।
तीन दिन और शेष

परिवहन विभाग ने सिर्फ प्रादेशिक परिवहन कार्यालय या ऑटो डीलर्स के पास ही नहीं बल्कि सोसायटियों और कॉम्प्लेक्स में भी हाई सिक्युरिटी नबंर प्लेट लगवाने की व्यवस्था की थी, जिसमें नंबर प्लेट लगवाने वाले को उनकी सोसायटी या कॉम्प्लेक्स के लेटर पैड पर एचएसआरपी लगाने के लिए आरटीओ देने तक की राहत दी थी। बाद में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट विभाग के कर्मचारी वहां जाकर कैम्प लगाते और नंबर प्लेट लगाते थे। हालांकि अभी भी तीन दिन का मौका है, जिन लोगों ने नंबर प्लेट नहीं लगवाई है वे नंबर प्लेट लगवा सकते हैं।
अब तक 18 लाख वाहन चालकों ने अपने वाहनों में हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट लगवा ली, लेकिन अभी भी करीब ढाई लाख वाहन हैं, जिनमें ये नंबर प्लेट नहीं लगाई गई है। ये नंबर प्लेट लगवाने की तिथि 31 मई है, लेकिन फिलहाल तिथि बढऩे की संभावना नहीं है। जिन वाहन चालकों ने नंबर प्लेट नहीं लगवाई होगी उनसे जुर्माना वसूला जाएगा।
एस.पी. मुनिया

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, सुभाषब्रिज, अहमदाबाद

——-

ट्रेंडिंग वीडियो