scriptअब सरकारी कॉलेजों में मोबाइल एप से दर्ज होगी अटेंडेंस | Now Attendance through mobile app in Gujarat colleges | Patrika News

अब सरकारी कॉलेजों में मोबाइल एप से दर्ज होगी अटेंडेंस

locationअहमदाबादPublished: Jun 06, 2019 09:57:26 pm

सरकारी कॉलेज मणिनगर के एमसीए विद्यार्थियों ने की है विकसित
 

Mobile app attandance

अब सरकारी कॉलेजों में मोबाइल एप से दर्ज होगी अटेंडेंस

अहमदाबाद. गुजरात के सभी सरकारी आट्र्स, कॉमर्स, साइंस एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए विद्यार्थियों और प्रोफेसरों की अटेंडेंस दर्ज की जाएगी।
इस मोबाइल एप्लीकेशन को अहमदाबाद के मणिनगर इलाके में के.का. शास्त्री कॉलेज परिसर स्थित सरकारी एमसीए कॉलेज के एमसीए के छात्र भव्य शाह और ज्योति पटेल ने कॉलेज प्राचार्य चेतन भट्ट के मार्गदर्शन में विकसित किया है।
गुरुवार को ईडीआई परिसर में आयोजित एसएसआईपी कॉन्फ्रेंस के दौरान शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने मोबाइल एप के जरिए अटेंडेंस दर्ज करने की पद्धति का शुभारंभ कराया।
प्रधान शिक्षा सचिव अंजू शर्मा ने बताया कि इस एप्लीकेशन के जरिए न सिर्फ विद्यार्थी बल्कि प्रोफेसर और प्राचार्य की कॉलेज में उपस्थिति दर्ज होगी। बल्कि इसके चलते क्लास लेने में और भी अधिक गंभीरता आएगी, इसका असर उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर देखने को मिलेगा। 10 जून से राज्य के सभी १०९ सरकारी कॉलेजों और ४८ सरकारी इंजीनियरिंग व अन्य तकनीकी कॉलेजों में इसका अमल शुरू हो जाएगा।
इसे मोबाइल एप को विकसित करने वाले मणिनगर सरकारी एमसीए कॉलेज के एमसीए के छात्र भव्य शाह ने बताया कि इस एप की विशेषता यह है कि जिस फोन में यह एप इंस्टोल हो उस फोन के साथ कॉलेज और क्लासरूम में प्रवेश करते ही उपस्थिति स्वत: दर्ज होगी। इसे वाईफाई और ब्लूटुथ के जरिए कनेक्ट किया गया है। सभी कॉलेजों में वाईफाई सेवा उपलब्ध कराई गई है। जनवरी २०१९ से ये एप्लीकेशन मणिनगर के.का.शास्त्री परिसर स्थित पांच कॉलेजों में लागू है। इसकी सफलता के बाद इसे पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है।
इसकी अन्य विशेषता यह है कि इसके जरिए प्रयोगशाला कार्य, शोध कार्य, अन्य कार्य का ब्यौरा भी इसमें मिलेगा। लेक्चर का समय भी जान सकेंगे। इसके जरिए हर महीने की उपस्थिति व कार्य का लेखाजोखा पा सकेंगे। प्राचार्य के साथ उच्च शिक्षा सचिव, तकनीकी शिक्षा आयुक्त, शिक्षामंत्री, मुख्यमंत्री भी इसके जरिए हाजिरी पर नजर रख सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो