विद्यार्थियों को नवरात्रि में मिलेगी सात दिनों की छुट्टी

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में समान शैक्षणिक केलेण्डर लागू

12 जून से 4 नवंबर पहला सत्र, २६ नवंबर से २४ अप्रेल २०१९ तक दूसरा सत्र

By: nagendra singh rathore

Published: 07 Jun 2018, 10:55 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात के विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष से नवरात्रि के दौरान सात दिनों की छुट्टी मिलेगी। इसके चलते दीपावली के २३ दिनों के अवकाश की जगह १४ दिन का ही अवकाश दिया जाएगा। राज्य सरकार ने पहली बार नवरात्रि के दौरान सात दिनों के अवकाश की घोषणा की है।
गुजरात सरकार ने गुरुवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में इसी माह आरंभ हो रहे शैक्षणिक वर्ष से समान शैक्षणिक केलेण्डर लागू करने की घोषणा की है। इससे पहले राज्य के सभी प्रमुख विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की संयुक्त बैठक में इसका प्रारूप तय करने का निर्णय लिया गया था। इससे राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश से लेकर परीक्षा और परिणामों के समय में एकरूपता आएगी। इससेे विद्यार्थी किसी भी विवि में समय से प्रवेश मिल सकेगा।
सरकार की ओर से घोषणा की गई है कि शैक्षणिक वर्ष २०१८-१९ का पहला सत्र ९५ दिनों का होगा जो १२ जून से आरंभ होकर चार नवंबर तक चलेगा। दूसरा शैक्षणिक सत्र 1०२ दिनों का होगा, जिसकी शुरूआत आगामी २६ नवंबर से होगी और अगले वर्ष २१ अप्रेल तक चलेगा।
12वीं कक्षा के बाद होने वाली प्रवेश प्रक्रियाओं को १५ जून तक पूरा करने का लक्ष्य भी इस केलेण्डर में दिया गया है। कॉलेजों की आंतरिक मूल्यांकन परीक्षाएं, साप्ताहिक टेस्ट, प्रोजेक्ट वर्क, समूह चर्चा आगामी 15 अक्टूबर तक पूरी करनी होगी। १५ अक्टूबर से २१ अक्टूबर के दौरान सात दिनों तक दीपावली अवकाश रहेगा।
इसके बाद कॉलेज खुलते ही 22 से 31 अक्टूबर के दौरान विवि की सेमेस्टर-एक, तीन और पांच की परीक्षाएं होंगी। २८ नवंबर से 7 दिसंबर के दौरान सेमेस्टर-दो, चार व छह की परीक्षाएं विश्वविद्यालय की ओर से ली जाएगी। 5 नवंबर से १८ नवंबर के दौरान दीपावली का १४ दिनों का अवकाश रहेगा।
दूसरा शैक्षणिक सत्र २६ नवंबर से शुरू होगा, जो २४ अप्रेल २०१९ तक चलेगा। इसमें १०२ दिन का शैक्षणिक कार्य होगा। अगले वर्ष 5 से १४ मार्च २०१९ के दौरान सेमेस्टर एक, तीन और पांच के विषयों की परीक्षा विश्वविद्यालय की ओर से ली जाएगी। १९ से २८ मार्च २०१९ के दौरान सेमेस्टर दो, चार व छह के विषयों की परीक्षाएं ली जाएगी। २४ अप्रेल २०१९ से 11 जून २०१९ तक ४९ दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned