खारीकट केनाल में दूषित पानी को रोकने की कवायद

खारीकट केनाल में दूषित पानी को रोकने की कवायद

Om Prakash Sharma | Publish: May, 17 2018 11:04:37 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

१४ कनेक्शन काटे

अहमदाबाद. शहर में इक्कीस किलोमीटर लंबी खारीकट केनाल को साफ सुथरा रखने की कवायद जोरों से चल रही है। केनाल की सफाई के दौरान मिले कनेक्शनों में से और १४ को काट दिया गया है।
महानगरपालिका की स्थायी समिति (स्टेंडिंग कमेटी) के चेयरमैन प्रवीण पटेल ने बताया कि नहर की सफाई के दौरान मिले सभी कनेक्शनों को काटा जाएगा। इक्कीस कनेक्शन मिले थे इनमें से १४ को हाल ही में काटा गया है। उन्होंने कहा कि कुछ कनेक्शन काफी पुराने हैं। उनका पानी रोकना अभी से संभव नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा आगामी दिनों में केनाल को दूषित पानी से मुक्त किया जाएगा। साथ ही केनाल के पानी को साफ करने के लिए १.१० करोड़ के खर्च से प्लान्ट भी स्थापित किया जाएगा। जिसे स्थायी समिति में मजूर भी कर दिया है। प्लान्ट की क्षमता एक एमएलडी होगी।
२४ हजार मेट्रिक टन कचरा निकाला
खारीकट केनाल से अब तक २४ हजार मेट्रिक टन कचरा निकाल दिया गया है। सफाई का कार्य जोरों पर है।
सीसीटीवी लगाने की शुरूआत
केनाल में कोई कचरा न फेंके इस पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी केमरे लगाने की शुरुआत की गई है। साथ ही जागरुकता के लिए पोस्टर भी लगाए जा रहे हैं।
वापुर तालाब में जमा होगा हेल्मेट सर्कल का पानी
बारिश से पूर्व डाली जाएगी पाइपलाइन
अहमदाबाद. शहर का वापुर तालाब पिछले कुछ वर्षों से बारिश के मौसम में भी नहीं भर पा रहा है। तालाब को भरने के लिए महानगरपालिका प्रशासन ने हेल्मेट चार रास्ता व आसपास के पानी को तालाब तक पहुंचाने का निर्णय लिया है।
मनपा के स्थायी समिति के अध्यक्ष प्रवीण पटेल ने बताया कि गुरुवार को हुई बैठक में एक करोड़ रुपए के खर्च से पानी पहुंचाने की व्यवस्था होगी। बारिश के मौसम में हेल्मेट चार रास्ता व आसपास के क्षेत्रों में जल जमाव होने के कारण शहरवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हेल्मेट चार रास्ता से वापुर तालाब तक डाली जाने वाली पाइपलाइन से यह समस्या दूर होगी। जल जमाव की समस्या के निराकरण के साथ साथ सुफलाम सुजलाम जलसंचय योजना को भी बल मिलेगा। यह कार्य आगामी बारिश के मौसम से पहले ही पूर्ण कर लिया जाएगा।
संपत्ति कर विवाद के लिए २४ से लोकदरबार मेला
अहमदाबाद महानगरपालिका के सभी जोनल कार्यालयों में आगामी २४ मई से दो दिवसीय लोक दरबार मेला लगेगा। सुबह ११ से दोपहर दो बजे तक चलने वाले दरबार में संपत्ति कर विवाद को सुलझाया जाएगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned