अहमदाबाद के एसवीपी अस्पताल में अब एक हजार बेड की सुविधा

नए किडनी अस्पताल, कैंसर अस्पताल, यूएन मेहता में भी बढ़ाए बेड, स्वास्थ्य मंत्री ने की कोरोना स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक

By: MOHIT SHARMA

Updated: 09 Apr 2021, 12:03 AM IST

गांधीनगर. गुजरात में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। जिससे अस्पतालों में बेड कम पडऩे लगे हैं। ऐसी स्थिति बनते देख गुरुवार सुबह उप मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने ने शहर के सिविल अस्पताल (मेडिसिटी) पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग और शहर के अस्पतालों के पदाधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें शहर में उपलब्ध बेड, आईसीयू बेड, इंजेक्शन, दवाईयां, ऑक्सीजन की स्थिति की समीक्षा की।
इसके बाद सिविल मेडिसिटी के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को उपचार उपलब्ध कराने के लिए बेड की संख्या बढ़ा दी गई है। मंजूश्री मिल में बने नए किडनी अस्पताल में 618, कैंसर अस्पताल में 175, यू.एन. मेहता हॉस्पिटल में 130, जीसीएस हॉस्पिटल में 160, एस.एम. शाह मेडिकल कॉलेज में 240 बेड की व्यवस्था की गई है। अहमदाबाद के एसवीपी अस्पताल को पूर्णत: कोविड उपचार समर्पित बना दिया गया। यहां एक हजार बेड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
राज्य सरकार और अहमदाबाद महानगरपालिका संचालित एस.एम. शाह मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना संक्रमितों के लिए 240 बेड की व्यवस्था की गई है। सिविल मेडिसिटी परिसर में 1332 कोरोना संक्रमितों का उपचार चल रहा है। मौजूदा समय में भी 488 वेंटिलेटर बेड की सुविधा उपलब्ध है।
उप मुख्यमंत्री पटेल ने अहमदाबाद शहर में कोरोना मरीजों के लिए पर्याप्त बेड उपलब्ध हो सकें और राज्यभर में भी कोई कमी ना रहे इसके लिए राज्य के निजी नर्सिंग होम्स को कोरोना के प्राथमिक लक्षण वाले मरीजों के उपचार करने के निर्देश दिए हैं। राज्यभर में प्रथम चरण में जो व्यवस्था की गई थी वह फिर से प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पिछले चार दिनों से तीन हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे है। राज्य के संबंधित शहरों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है ताकि हालातों पर नियंत्रण पाया जा सके।

एक रुपए में थ्री लेयर मास्क
कोरोना से सुरक्षा के लिए थ्री लेयर वाला मास्क एक रुपए में आमजन को उपलब्ध कराने के लिए अमूल पार्लर, नगरपालिका, मार्केट यार्ड, जैसे विभिन्न स्थलों पर सुविधा सुनिश्चित की गई है।

COVID-19
MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned