scriptAhmedabad: अब घर बैठे व्हॉट्सएप से राशनकार्ड के नाम अंग्रेजी में कराए जा सकेंगे अपडेट | now ration cards will updated in English through WhatsApp | Patrika News

Ahmedabad: अब घर बैठे व्हॉट्सएप से राशनकार्ड के नाम अंग्रेजी में कराए जा सकेंगे अपडेट

locationअहमदाबादPublished: May 28, 2023 10:15:32 pm

now ration cards will updated in English through WhatsApp -अन्न एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के रखियाल जोनल कार्यालय की अनूठी पहल-आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं कार्यालय

Ahmedabad: अब घर बैठे व्हॉट्सएप से राशनकार्ड के नाम अंग्रेजी में कराए जा सकेंगे अपडेट

Ahmedabad: अब घर बैठे व्हॉट्सएप से राशनकार्ड के नाम अंग्रेजी में कराए जा सकेंगे अपडेट

Ahmedabad. अब राशनकार्ड में दर्ज नाम को अंग्रेजी में अपडेट कराने के लिए आपको अन्न एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय तक जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही राशनकार्ड में दर्ज लोगों के नाम अंग्रेजी में अपडेट करवा सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अन्न एवं नागरिक आपूर्ति विभाग अहमदाबाद के रखियाल जोनल कार्यालय की ओर से अनूठी पहल करते हुए व्हॉट्सएप पर ऐसी सेवा देने की शुरुआत की है। इसके लिए आपको 8980550712 नंबर पर व्हॉट्सएप के जरिए राशनकार्ड के आगे और पीछे (जिसमें सभी सदस्यों के नाम होते हैं) के पृष्ठ का फोटो खींचकर भेजना है। इसके साथ-साथ राशनकार्ड में जिन-जिन लोगों के नाम हैं उन सभी लोगों के आधारकार्ड के आगे और पीछे के पृष्ठ की फोटो खींचकर भेजनी है।

यह जानकारी राशनकार्ड धारक को उनके खुद के मोबाइल नंबर से ही भेजनी है। नाम अंग्रेजी में अपडेट होने पर आवेदक के मोबाइल नंबर पर फोटोकॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

हर रोज मिल रहे हैं 25 आवेदन

रखियाल जोन के सहायक निदेशक राजेश प्रजापति ने बताया कि इन दिनों बड़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं। इसके लिए राशनकार्ड होना और राशनकार्ड में दिए गए सभी सदस्यों के नाम का अंग्रेजी में अपडेट होना जरूरी है। इसके लिए लोगों को नागरिक आपूर्ति कार्यालय तक जाना होता है। उन्हें कार्यालय तक नहीं आना पड़े इसके लिए विभाग ने रखियाल जोन से फिलहाल यह अनूठी पहल गुरुवार से शुरू की है। हर रोज औसतन 25 आवेदन व्हॉट्सएप पर मिल रहे हैं।

 

 

Ahmedabad: अब घर बैठे व्हॉट्सएप से राशनकार्ड के नाम अंग्रेजी में कराए जा सकेंगे अपडेट
मुफ्त में है सेवा, एक दिन में हो जाता है अपडेट

प्रजापति ने बताया कि यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध कराई जा रही है। राशनकार्ड धारक के व्हॉट्सएप पर जानकारी भेजने के एक दिन में ही उसके नाम को अंग्रेजी में अपडेट करने की प्रक्रिया की जा रही है। इससे उसका समय बचेगा। उसे नौकरी से छुट्टी नहीं लेनी पड़ेगी। आपूर्ति कार्यालय तक नहीं आना पड़ेगा। आने जाने का समय, पेट्रोल, किराए की बचत होगी।
शहरकोटडा और जमालपुर जोन में भी लागू करने की योजना

प्रजापति ने बताया कि रखियाल जोन में लागू की गई योजना के सफल होने पर उनके अंतर्गत आने वाले शहरकोटडा और जमालपुर जोन में भी वे इसे एक दो दिन में लागू करने पर विचार कर रहे हैं। प्रचार प्रसार के लिए इसके पर्चे जगह जगह लगाए जा रहे हैं और बांटे जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो