अब १६ दिनों में नहीं, तीन घंटे में ही दवाई की रिपोर्ट

वडोदरा में एशिया की पहली अनूठी लेबोरेटरी जल्द

By: Omprakash Sharma

Published: 10 Feb 2018, 11:20 PM IST

वडोदरा. एशिया की पहली रेपिड माइक्रो बायोलॉजिकल लैब जल्द ही वडोदरा में शुरू होगी। इस आधुनिक लेबोरेटरी से दवाइयों एवं खाद्य सामाग्री की अनूठे ढंग से जांच हो सकेगी। लेबोरेटरी के लगने से सोलह दिन नहीं बल्कि तीन दिन में ही रिपोर्ट मिल सकेगी। एक माह में १४ हजार दवाइयों के सेंपल जांचे जा सकेंगे। एक दिन में सौ से अधिक दवाइयां जांचने के दावा किया है। यह लैब आगामी दो माह में शुरू हो जाएगी।
राज्य के फूड एवं ड्रग विभागायुक्त डॉ. हेमंत कोशिया के अनुसार वडोदरा में फूड विभाग में शुरू होने वाली लेबोरेटरी के लिए करीब साढ़े चार करोड़ के खर्च से संसाधन उपलब्ध करा लिए गए हैं। दावा किया गया है कि एशिया में अपनी तरह की पहली लेबोरेटरी होगी जिसमें एक माह में १४ हजार दवाइयों के सेंपल जांचे जा सकेंगे। एक दिन में सौ से अधिक दवाइयां जांचने के दावा किया है। आमतौर पर इस तरह की रिपोर्ट लगभग सोलह दिनों में मिलती हैं लेकिन शुरू होने वाली लैब में मात्र तीन घंटे का समय ही लगेगा। माना जा रही है कि यह माइक्रोबायोलाजिकल लैब आगामी दो माह में शुरू हो जाएगी।
महुवा के बाद.......
गांधीनगर-अहमदाबाद में सबसे अधिक सर्दी
तापमान में आंशिक वृद्धि
अहमदाबाद. भावनगर जिले के महुवा के बाद शनिवार को सबसे अधिक सर्दी राजधानी गांधीनगर एवं अहमदाबाद में रही। हालांकि शुक्रवार की तुलना में दोनों ही शहरों के तापमान में आंशिक वृद्धि हुई है। राज्य में महुवा में सबसे कम ९.५ डिग्री सेन्टीग्रेड न्यूनतम तापमान रहा।
अहमदाबाद शहर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान ०९.८ डिग्री सेन्टीगे्रड रहा जिसकी तुलना में शनिवार को १२ डिग्री पर पहुंच गया। इसी तरह से गांधीनगर में शनिवार को ११ डिग्री सेन्टीग्रेड न्यूनतम तापमान रहा जो शुक्रवार की तुलना में दो डिग्री सेन्टीग्रेड अधिक है। उधर, महुवा में शनिवार को पारा दस डिग्री सेन्टीग्रेड के नीचे रहा।
राज्य के प्रमुख शहरों में न्यूनतम तापमान
अहमदाबाद १२.०
गांधीनगर ११.०
वडोदरा १४.०
राजकोट १५.०
सूरत १७.०

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned