scriptअब हवाईपट्टी पर रहेगी पैनी नजर | Now third eye show at air strips | Patrika News

अब हवाईपट्टी पर रहेगी पैनी नजर

locationअहमदाबादPublished: Feb 04, 2018 04:03:54 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

एयरपोर्ट पर लगाया एडवांस सरफेस मूवमेन्ट गाइडेन्स एंड कंट्रोल सिस्टम

AAI director
अहमदाबाद. अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाईपट्टी और उसके आसपास होने वाली हर हलचल पर अब पैनी नजर रहेगी। इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एडवांस सरफेस मूवमेन्ट गाइडेन्स एंड कंट्रोल सिस्टम (ए-एसएमजीसीएस) लगाया गया है। इसके चलते एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) कोहरा या घुम्मस के समय कम विजीबिलटी में भी हवाईअड्डे पर विमानों के अलावा वाहनों की आवाजाही पर नजर रखेगा। प्राधिकरण ने अहमदाबाद के अलावा जयपुर , गौहाटी समेत पांच हवाई अड्डों 75 करोड़ रुपए की लागत से सिस्टम लगाया है। इस उपकरण का निर्माण एवं मॉडल ‘साबÓ टेक्नोलाजी, यूएसए एंड ए-3000 ने तैयार किया है। यह सिस्टम लगाए जाने के बाद सभी सुरक्षा और परीक्षण प्रक्रिया बेहतर होंगी। प्राधिकरण के सदस्य (एएनएस) ए.के. दत्ता ने इस सिस्टम का उद्घाटन किया।
इस मौके पर अधिशाषी निदेशक (सीएनएस-ओएंडएम) ए.के. बनर्जी, अधिशाषी निदेशक (सीएनएस-पी) मंसूर अहमद भी मौजूद थे। हालांकि यह सिस्टम दिसम्बर में लगा दिया था, लेकिन शुक्रवार को अधिकारिक घोषणा की गई। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण-अहमदाबाद के निदेशक मनोज गंगल ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर दत्ता ने कहा कि प्राधिकरण यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने को प्रतिबद्ध है तो चाहे हवाई हो या फिर तल (ग्राउंड) सुरक्षा हो उसमें किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहता। केन्द्र सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टीविटी स्कीम ‘उड़ानÓ के तहत सभी हवाई अड्डों पर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। ए.के. बनर्जी और मंसूर अहमद ने अहमदाबाद हवाईअड्डे पर हवाई एवं ग्राउंड संचालन सुरक्षा और क्षमता समेत बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित कराने पर जोर दिया। साथ ही प्रस्तावित इंस्टालेशन का ब्योरा प्रस्तुत किया। इस मौके पर संयुक्त महाप्रबंधक (सीएनएस) आर.एस. सरदार और उप महाप्रबंधक (सीएनएस) के.एस. राठौड़ ने एएनएस इंस्टालेशन की बिल्डिंग क्षमता पर और नए सिस्टम की विस्तृत जानकारी दी।
ऐसे काम करेगा सिस्टम
यह सिस्टम मानसून में हवाई अड्डे पर फ्लाइट्स के अलावा वाहनों की आवाजाही पर भी नजर रख सकेगा। कई बार कैटेरिंग व्हीकल्स, बस से विमान के पंखों से टकराने की घटनाएं सामने आई थी, लेकिन अब इस सिस्टम से चाहे भारी बारिश हो या फिर एटीसी रन-वे पर एवं पार्किंग एरिया में विमानों को गाइड किया जा सकेगा। यह सिस्टम कम विजिबिलटी में विमान की आसानी से आवाजाही कराने में उपयोगी होगी, जिससे यात्रियों की सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी।नए सिस्टम से एटीसी की स्क्रीन पर सभी एयरक्राफ्ट और वाहन नजर आएंगे। इसके आधार पर एटीसी पायलट को जरूरी मार्गदर्शन दिया सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो