नीट यूजी में देश के टॉप-५० में गुजरात के 2 विद्यार्थी

NTA, NEET UG 2020, Toppers, Gujarat ,Ahmedabad वर्ष २०१९ की तुलना में २०२० में ९.८३ प्रतिशत अधिक रहा परिणाम

By: nagendra singh rathore

Published: 18 Oct 2020, 09:19 PM IST

अहमदाबाद. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से सितंबर २०२० में ली गई नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (यूजी) का परिणाम शुक्रवार देर रात जारी कर दिया गया। नीट यूजी में देश के टॉप ५० विद्यार्थियों में गुजरात के दो विद्यार्थियों ने जगह बनाई है। ७२० अंक में से ७१० अंक प्राप्त करके गुजरात का मानित मात्रावाडिया देश में 10वें स्थान पर रहा। जबकि ७०५ अंक के साथ अङ्क्षजक्य नायक ४२वें स्थान पर रहा।
दिव्यांग छात्रा के टॉप टेन में भी गुजरात की एक दिव्यांग छात्रा क्रिष्ना चौहान ने ५८५ अंक प्राप्त करके दिव्यांग छात्रा की श्रेणी में देश में पांचवी रैंक पाई है।
बीते वर्ष २०१९ की तुलना में गुजरात के विद्यार्थियों के परिणाम की बात करें तो नीट यूजी में २०२० में सुधार हुआ है। वर्ष २०१९ की तुलना में २०२० में नीट यूजी के परिणाम में ९.८३ प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
एनटीए के अनुसार वर्ष २०१९ में नीट यूजी में पंजीकृत ७८३१८ विद्यार्थियों मेंं से ७५८८९ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। उसमें से ४६.३५प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण (प्रवेश के लिए योग्य पाए गए) हुए थे। जबकि वर्ष २०२० में पंजीकृत ७९२२८ विद्यार्थियों में से ६४७९१ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी और उसमें से ५६.१८ प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण (प्रवेश के लिए योग्य पाए गए) हुए हैं।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned