scriptGujarat government: ओड-इवन पद्धति से 23 नवम्बर से खुलेंगे स्कूल | Odd-even system, school-colleges, november, Gujarat government | Patrika News

Gujarat government: ओड-इवन पद्धति से 23 नवम्बर से खुलेंगे स्कूल

locationअहमदाबादPublished: Nov 19, 2020 08:04:25 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Odd-even system, school-colleges, november, Gujarat government : स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर बना असमंजस, कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर बने हालात

Gujarat government: ओड-इवन पद्धति से 23 नवम्बर से खुलेंगे स्कूल

Gujarat government: ओड-इवन पद्धति से 23 नवम्बर से खुलेंगे स्कूल

गांधीनगर. जहां गुजरात सरकार (Gujarat government) स्कूल-कॉलेज (school-colleges) खोलने को लेकर तैयार हो गई है। वहीं कोरोना संक्रमण (Corona pandemic) के मामले बढऩे से अब स्कूल-कॉलेज खुलने को लेकर असमंजस के हालात बन गए हैं। अहमदाबाद (Ahmedabad) में तो कोरोना संक्रमण के मामले बढऩे से रात्रि 9 से सुबह छह बजे तक कफ्र्यू (curfew) तक लगा दिया गया है। इस मुद्दे को लेकर शुक्रवार को राज्य सरकार कोई अहम निर्णय ले सकती है।
सभी सरकारी (Government) और निजी माध्यमिक और स्कूलों (private school ) के विद्यार्थियों के लिए सोमवार से ऑफ लाइन स्कूल खुल जाएंगे। स्कूल आने वाले विद्यार्थियों को अपने माता-पिता या अभिभावकों से अनुमति पत्र लाना होगा। जो विद्यार्थी नहीं आ सकें ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन व्यवस्था स्कूलों की ओर से करनी होगी।
राज्य सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर ओड-इवन पद्धति को अपनाया है। जहां सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। वहीं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कक्षा 9 एवं 11 के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या और विषयों की आवश्यकता और जटिलता को देखते हुए स्कूलों में वर्गों की संख्या होगा ताकि दो विद्यार्थियों के बीच सोशल डिस्टेसिंग बनी रही। विषय और पाठ्यक्रम को लेकर व्यवस्था करना निर्णय स्कूल के प्राचार्य कर सकेंगे।
विद्यार्थियों, शिक्षकों और सभी कर्मचारियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। निरंतर निगरानी होगी। यदि किसी विद्यार्थियों या शिक्षक में कोरोना संक्रमित या उसके लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यह ध्यान रखने की जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की होगी। कन्टेनमेन्ट जोन में रहने वाले अथवा जिनके परिवार में कोरोना संक्रमित मरीज हों ऐसे विद्यार्थी व शिक्षकों को परिसर में मौजूद नहीं रहना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो