scriptकक्षा १ से ५ तक शीघ्र शुरू हो सकती है ऑफ लाइन पढ़ाई | Off line, core commitee, Gujarat government, education, students, | Patrika News

कक्षा १ से ५ तक शीघ्र शुरू हो सकती है ऑफ लाइन पढ़ाई

locationअहमदाबादPublished: Sep 06, 2021 09:00:00 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Off line, core commitee, Gujarat government, education, students,: कोर कमेटी की बैठक में होगा अहम निर्णय

कक्षा १ से ५ तक शीघ्र शुरू हो सकती है ऑफ लाइन पढ़ाई

कक्षा १ से ५ तक शीघ्र शुरू हो सकती है ऑफ लाइन पढ़ाई

गांधीनगर. गुजरात में पिछले सप्ताह ही कक्षा 6 से 8 तक स्कूलें खुलने के बाद अब शीघ्र ही राज्य सरकार कक्षा 1 से 5 तक की स्कूलें भी प्रारंभ करेगी। कोर कमेटी की बैठक में ये स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार अहम निर्णय कर सकती हैं। हालांकि स्कूलों में पढ़ाई के लिए आने वाले छात्रों को अपने अभिभावकों से सहमति पत्र लाना होगा। जो भी अभिभावक अपने बच्चों को सहमति पत्र देंगे उन विद्यार्थियों को ही प्रत्यक्ष शिक्षा दी जाएगी। ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। राज्य के शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चुड़ास्मा ने ये स्कूल खोलने को लेकर संकेत दिए है। आगामी एक -दो दिनों में इन कक्षाओं को खोलने को लेकर राज्य सरकार सरकार हरी झंडी दे सकती हैं। ऐसे होने से फिर से पहले जैसी स्कूलों में रोनक शुरू हो जाएगी।
चुड़ास्मा केवडिया में शूलपाणेश्वर मंदिर में दर्शन करने के बाद मीडिया से बात करते कहा कि कक्षा 1 से 5 तक की स्कूलें खोलने को लेकर हम विचार कर रहे है। इसके लिए स्वास्थ्य और शिक्षा विशेषज्ञों की राय लेने के बाद कोर कमेटी की बैठक में अहम निर्णय लेंगे। पहले कॉलेज, बाद में 10 से 12 और पिछले सप्ताह ही कक्षा 6 से 8 तक की स्कूलें खोली गई हैं, जिसमें अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। स्कूल खोलने में सफल रहे है। अभिभावक भी बच्चों को स्कूल भेज रहे हैं। बच्चों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। शिक्षक भी बच्चों को उत्साह से पढ़ा रहे है।
दो सितम्बर से प्रारंभ हुई 6 से 8 तक कक्षाएं

गुजरात में कक्षा 6 से 8 तक स्कूलों में दो सितम्बर से ऑफ लाइन पढ़़ाई शुरू हो गई। इसके चलते राज्य के सरकारी, निजी और स्ववित्तपोषी समेत राज्यभर की 30 हजार से ज्यादा स्कूलों के 32 लाख विद्यार्थी का शैक्षणिक कार्य प्रारंभ हो गया। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई अभी भी जारी है। स्कूलों में पचास फीसदी क्षमता के साथ बच्चों को बिठाया जाता है। विद्यार्थियों का भविष्य नहीं बिगड़े और कोई भी विद्यार्थी कोरोना से संक्रमित नहीं हो इसकी सतर्कता के साथ राज्य सरकार ने ये कक्षाएं प्रारंभ की हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो