scriptआज से स्कूलों में शुरू होगी 9 से11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई | Offline studies of class 9 to 11 will start in schools from today | Patrika News

आज से स्कूलों में शुरू होगी 9 से11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई

locationअहमदाबादPublished: Jul 25, 2021 10:27:23 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

गुजरात: स्कूल संचालक हैं खुश, अभिभावकों में अभी भी है डर, संक्रमण थमने से सरकार ने 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल शुरू करने के दिए हैं निर्देश

आज से स्कूलों में शुरू होगी 9 से11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई

आज से स्कूलों में शुरू होगी 9 से11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई

अहमदाबाद. कोरोना की तीसरी लहर की दहशत के बीच गुजरात में सोमवार से एक बार फिर से स्कूल के परिसर बच्चों की चहल-पहल से गूंजेंगे। राज्य मेें कोरोना संक्रमण थमने के चलते राज्य सरकार ने 26 जुलाई से 9 से 11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई भी शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। इस निर्देश से स्कूल संचालक काफी खुश हैं। अभी 12वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई कराई जा रही है।
सरकार के निर्देश पर स्कूल संचालकों ने बंद पड़े स्कूलों के कमरों को साफ-सुथरा कराकर उन्हें सेनेटाइज कराने का काम भी शुरू कर दिया है। लेकिन कई अभिभावकों में अभी भी डर है। वे अभी भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि कुछ अभिभावक ऐसे भी हैं जो इतने दिनों से बिगड़ रही बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं।
नरोड़ा निवासी एक अभिभावक गिरीश सोनी ने कहा कि अभी तीसरी लहर का खतरा सिर पर है। बच्चों की वैक्सीन भी नहीं आई है जिससे उन्हें टीका नहीं लग पाया है। ऐसे में बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। अभी उन्हें स्कूल भेजना पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। क्योंकि बच्चे मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन नहीं कर पाएंगे।
चांदखेड़ा निवासी एक अभिभावक रजनी राठौर ने कहा कि बेशक सोमवार से 9वीं से 11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होने जा रही हो, लेकिन वे अपनी बच्ची को स्कूल नहीं भेजेंगीं। खतरा कम हुआ है टला नहीं है। फिर ऑनलाइन पढ़ाई कराई ही जा रही है।
रखियाल निवासी अभिभावक गजानंद व्यास ने कहा कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं। लंबे समय से बच्चों की पढ़ाई बिगड़़ रही है। ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है लेकिन उससे बच्चों को बेहतर तरीके से समझ नहीं आ रहा है, जिससे दिक्कत आ रही है।
सरकार के निर्णय से खुशी, बिगड़ रही थी बच्चों की पढ़ाई
अहमदाबाद शहर शाला संचालक मंडल के अध्यक्ष हितेश पटेल ने कहा कि सरकार के 9-11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई कराने के निर्णय से स्कूल संचालक काफी खुश हैं। वजह है कि बच्चों की बिगड़ रही पढ़ाई फिर से बेहतर तरीके से शुरू हो सकेगी। ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों को काफी समस्या आ रही है। कई महीनों के बाद स्कूलों में फिर से चहल-पहल होगी। कक्षाओं की साफ-सफाई और उन्हें सेनेटाइज कराने का काम शुरू कर दिया है। मंजूरी 50 फीसदी बच्चों की है। आधे बच्चे एक दिन और अन्य आधे बच्चे दूसरे दिन बुलाए जाएंगे। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग की पालना होगी। उसमें से भी कई अभिभावक बच्चों को भेजने को तैयार नहीं होंगे। क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। पटेल ने दावा किया कि ज्यादातर अभिभावक भी बच्चों को भेजने के लिए तैयार हैं।
कई अभिभावक नहीं हैं तैयार
ऑल गुजरात वाली मंडल के अध्यक्ष नरेश शाह ने कहा कि सोमवार से 9-11वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई की शुरूआत हो रही है। लेकिन कई अभिभावकों में अभी भी बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर डर है। वे बच्चों की वैक्सीन आने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कई ऐसे भी हैं जो बच्चों को भेजने के लिए तैयार हैं। क्योंकि उन्हें बच्चों की पढ़ाई की चिंता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो