scriptअकेलापन पड़ा भारी, बुजर्ग महिला एवं पुरुष ने रचाई शादी | Old age, marriage, Ahmedabad, Anubandh Foundation | Patrika News

अकेलापन पड़ा भारी, बुजर्ग महिला एवं पुरुष ने रचाई शादी

locationअहमदाबादPublished: Jul 14, 2020 11:03:23 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

70 वर्ष का पुरुष और 56 की महिला

अकेलापन पड़ा भारी, बुजर्ग महिला एवं पुरुष ने रचाई शादी

Nattu Bhai Patel, Anubandh Foundation

अहमदाबाद. एक बुजुर्ग युगल अकेलेपन से ऊब कर विवाह बंधन में बंध गया। अहमदाबाद में रहने वाले 70 वर्षीय पुरुष और 56 वर्षीय महिला वैसे तो पहले से ही शादीशुदा थे। महिला तलाकशुदा थी जबकि पुरुष की पत्नी का बीमारीवश चार वर्ष पूर्व निधन हो गया था। कहने को हाल में दोनों के भरा पूरा परिवार बताया गया है।
अहमदाबाद शहर के अलग अलग क्षेत्रों में रहने वाले 70 वर्षीय संतोषभाई (नाम परिवर्तित) के दो पुत्र हैं। एक की आयु 30 वर्ष के करीब है दो दूसरे की 25 वर्ष से अधिक है। संतोष की पत्नी का निधन होने के बाद वे अकेले रह गए। इस उम्र में भी वे कामकर अपनी गुजर कर रहे हैं। वे फिलहाल किराए के मकान में रहते हैं। दूसरी ओर अहमदाबाद में ही रहने वाली सावत्रीबेन (नाम परिवर्तित) के भी दो पुत्र और एक पुत्री है। लेकिन पति से किसी बात पर अनबन होने के कारण वे अलग रह रही थीं। किसी अस्पताल में सफाई कर अपना गुजारा करने वाली सावित्री भी किराए के मकान में अकेले ही रहती थीं।
सीनियर सिटीजन महिला-पुरुषों के विवाह कराने वाले अनुबंध फाउंडेशन के चेयरमैन नट्टूभाई पटेल ने बताया कि भरा पूरा परिवार होने के बावजूद ये दोनों ही अकेलापन महसूस कर रहे थे। जिससे ऊब कर पिछले दिनों उन्होंने फाउंडेशन का संपर्क किया। उसके बाद नट्टूभाई ने दोनों का परिचय कराया। सात दिन पूर्व एक दूसरे के परिचय में आए संतोष और सावत्रीबेन हाल ही में विवाह बंधन में बंध गए। अब दोनों एक साथ रहने लगे हैं।
इस युगल का कहना है कि उम्र के इस पड़ाव में जीवन साथी की जरूरत होती है, जिससे उन्होंने यह कदम उठा लिया। अनुबंध फाउंडेशन के कार्यालय में की गई इस शादी में नटूभाई पटेल एवं उनकी पत्नी ने कन्यादान भी किया है।
अब तक 158 युगलों की करा चुके हैं शादी
अहमदाबाद शहर के वासणा क्षेत्र अनुबंध फाउंडेशन की ओर से अब तक सीनियर सिटीजन महिला पुरुषों की 158 शादी करवाई जा चुकी है। इसमें एक पुरुष की आयु 80 वर्ष से भी अधिक है। नट्टूभाई के अनुसार अकेलेपन से ऊबकर शादी के इच्छुक सीनियर सिटीजन की संख्या लगातार बढ़ रही है। इनमें से अधिकांश सामने नहीं आते हैं। उनके पास इस तरह के महिला पुरुषों के सै$कड़ों आवेदन आ चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो