scriptट्रैफिक, आग और जलभराव पर एक ही जगह से निगरानी | one control room monitor fire, traffic water logging problem | Patrika News
अहमदाबाद

ट्रैफिक, आग और जलभराव पर एक ही जगह से निगरानी

सीएम रूपाणी ने पालड़ी में बने नए कंट्रोलरूम का किया लोकार्पण

अहमदाबादFeb 23, 2018 / 09:56 pm

Nagendra rathor

cctv control room
अहमदाबाद. शहर में कहां ट्रैफिक जाम की स्थिति है और कहां आग लगी है।बरसात के दिनों में कहां जलभराव है। इन तीनों ही समस्याओं पर अब एक ही जगह निगरानी रखी जा सकेगी। यही से इन्हें हल करने के लिए निर्देश भी दिए जाएंगे।
पालड़ी में २३९ करोड़ की आर्थिक लागत से निर्मित नए कमांड एंड कंट्रोल व मॉनीटरिंग कंट्रोलरूम का शुक्रवार को सीएम विजय रूपाणी ने शुभारंभ किया। यह देश का पहला अत्याधुनिक कंट्रोलरूम होने का दावा भी सरकार व मनपा प्रशासन की ओर से किया गया है। यहां से शहर में लगे छह हजार सीसीटीवी कैमरों पर नजर रखी जा सकेगी एवं संबंधित विभागों का संचालन भी हो सकेगा।
स्मार्टसिटी कार्यक्रम के तहत बनाए गए इस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में पुलिस के अलावा मनपा के अलग अलग ९ विभागों की कार्यवाही की जाएगी। इसमें एएमटीएस, बीआरटीएस बसों के संचालन से लेकर स्काडा के कामकाज पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी।
सीएम विजय रूपाणी ने इस कंट्रोलरूम का लोकार्पण करते हुए कहा कि स्मार्टसिटी भविष्य की जरूरत है। इसे देखते हुए राज्य के छह शहरों को स्मार्टसिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। एक ही जगह से वीडियो वॉल पर पूरी कार्यवाही पर कमांड व उसका कंट्रोल रखना संभव हुआ है।
यह भविष्य की स्मार्टसिटी की दिशा में आगे बढ़ा एक कदम है। कंट्रोलरूम में २७ इंच की एलईडी टीवी लगाई गई हैं।

अहमदाबाद मनपायुक्त मुकेश कुमार ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि किस प्रकार से सेंटर व कंट्रोलरूम काम करेगा। यहां भविष्य में शहर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ३० हजार इनपुट पोइन्ट भी बनाए गए हैं, जिससे संबंधित पोइन्ट की रियल टाइम स्थिति जानी जा सकेगी।
सीएम विजय रूपाणी ने इस कंट्रोलरूम का लोकार्पण करते हुए कहा कि स्मार्टसिटी भविष्य की जरूरत है। इसे देखते हुए राज्य के छह शहरों को स्मार्टसिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। एक ही जगह से वीडियो वॉल पर पूरी कार्यवाही पर कमांड व उसका कंट्रोल रखना संभव हुआ है। इस दौरान महापौर गौतम शाह, सांसद किरीट सोलंकी व मनपा के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो