ये अब ऑनलाइन कर सकेंगे रेलवे कंसेशन कार्ड के लिए आवेदन....???

Online application, railway concession, railway division, train: राजकोट रेल मंडल

By: Pushpendra Rajput

Published: 18 Oct 2020, 08:15 PM IST

गांधीनगर. अब रेलवे कंसेशन कार्ड (Railway concession card) बनवाने के लिए दिव्यांग ऑनलाइन आवेदन (online application) कर सकेंगे। इसके लिए दिव्यांगों (divyang) को भटकना नहीं पड़ेगा।
दिव्यांगों को ट्रेन में रियायत दर पर टिकट (Railway tickets) के जरिए सफर करने के लिए रेल प्रशासन (Railway admistration) की ओर से "दिव्यांग कंसेशन कार्ड" (divyang concession card) जारी किए जाते हैं। पश्चिम रेलवे (Western railway) के राजकोट मंडल ने भी अब दिव्यांगजनों को अपने रेलवे कंसेशन कार्ड बनवाने के लिए डिजिटल प्रणाली की सुविधा उपलब्ध कराई है।

राजकोट डिविजन के वरिष्ठ मडल वाणिज्य प्रबंधक अभिनव जेफ के अनुसार वर्तमान समय में कोरोना महामारी के दौरान दिव्यांग यात्रियों को यह कार्ड जारी कराने में असुविधा न हो। इसके लिए रेल प्रशासन की ओर से "दिव्यांग सारथी एप" लांच किया गया है। दिव्यांग यात्री गूगल प्ले स्टोर से "दिव्यांग सारथी एप" डाउनलोड कर इस एप से "दिव्यांग कंसेशन कार्ड" के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस एप के अलावा दिव्यांग यात्री वेबसाइट पर भी लॉग-इन कर दिव्यांग कंसेशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करते समय राजकोट डिविजन को सिलेक्ट करना अनिवार्य है, ताकि आवेदन राजकोट डिविजन कार्यालय को प्राप्त हो। आवेदक सभी जानकारियां भरना होगा तथा आवश्यक कागजातों को अपलोड करना होगा। इसमें अपना संपर्क नंबर देना अनिवार्य होगा, ताकि "दिव्यांग कंसेशन कार्ड" तैयार होने पर आवेदक से संपर्क किया जा सके। कार्ड तैयार होने के बाद आवेदक को डीआरएम ऑफिस बुलाया जाएगा, जहां आवेदक को असली कागजात पेश करने होंगे। जिन लोगों ने डाक से अथवा रूबरू में पहले से ही आवेदन किया है, उन्हें अब दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने दिव्यांग यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे "दिव्यांग कंसेशन कार्ड" जारी कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन सुविधा का उपयोग करें।

Show More
Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned