Online education: गुजरात हाईकोर्ट ने कहा ऑनलाइन शिक्षा के लिए उचित व्यवस्था कर नियम बनाए सरकार

Online education, Gujarat, High court, govt,

By: Uday Kumar Patel

Published: 26 Jun 2020, 11:01 PM IST

अहमदाबाद. कोरोना वायरस से जुड़़ी विभिन्न याचिकाओं पर आदेश देते हुए गुजरात उच्च न्यायालय ने ऑनलाइन शिक्षा के संबंध में राज्य सरकार से कहा है कि इस मामले में उचित व्यवस्था कर नियम बनाया जाना चाहिए।

मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ और न्यायाधीश जे बी पारडीवाला की खंडपीठ ने कहा कि अहमदाबाद की स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा आरंभ की गई है। लेकिन इस मामले में सबसे पहले पढ़ाई का कोई समय नियत किया जाए क्योंकि एक घर में दो या ज्यादा बच्चे ऑनलाइन पढ़ते होंगे और एक ही लैपटॉप या कंप्यूटर हो तो असुविधा हो सकती है। इससे मध्यम वर्ग के बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानी होगी और ऐसे बच्चे ऑनलाइन शिक्षा से वंचित रह जाएंगे।

इसके अलावा छोटी उम्र के बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा उचित है या नहीं, इसके बारे में सुनिश्चित करना चाहिए। नर्सरी, पहली या दूसरी कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थी यदि टेलीविजन, लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक रहते हैं तो इससे उनकी आंखों पर प्रभाव पड़़ सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि पांच वर्ष से छोटे बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा हित में नहीं है। इसलिए राज्य सरकार को इस पूरे मामले में उचित व्यवस्था करनी चाहिए।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned