script‘ऑनलाइन शिक्षा को लेकर बने टास्क फोर्स’ | Online education, rajya sabha, ahmed patel, task forces, | Patrika News

‘ऑनलाइन शिक्षा को लेकर बने टास्क फोर्स’

locationअहमदाबादPublished: Sep 20, 2020 10:14:27 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Online education, rajya sabha, ahmed patel, task forces,: राज्यसभा सदन में उठाया मुद्दा

'ऑनलाइन शिक्षा को लेकर बने टास्क फोर्स'

‘ऑनलाइन शिक्षा को लेकर बने टास्क फोर्स’

गांधीनगर. राज्यसभा सांसद (Rajya sabha) अहमद पटेल (Ahmed patel) ने राज्यसभा में कोरोना महामारी (corona pandemic) के मौजूदा हालातों को देखते हुए ऑनलाइन शिक्षा (online education) को लेकर टास्क फोर्स (Task forces) बनाने का मुद्दा उठाते कहा कि डिजिटल इंडिया (digital india) अमीर और गरीब के बीच डिजिटल असमानता का कारण नहीं होना चाहिए। शिक्षा (education) के पाठ्यक्रमों में बदलाव के बजाय केन्द्र सरकार गरीब-सामान्य और जरूरतमंद विद्यार्थियों (students) को ऑनलाइन क्लास (online class) में जोडऩे के लिए मदद प्रदान करे। इसके लिए आर्थिक व्यवस्था पर भी करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में पिछले छह माह से ज्यादा समय से स्कूलें बंद हालत में है। ऑनलाइन शिक्षा सामान्य, मध्यम और आर्थिकतौर पर पिछड़े वर्ग वहन नहीं कर सकते। ऐसे में डिजिटल इंडिया अमीर और गरीब के बीच डिजिटल असमानता का कारण नहीं बनना चाहिए। स्कूलें बंद होने से जहां सरकारी और निजी स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। इसके एवज में ज्यादातर स्कूलें फीस वसूल रही हैं। गुजरात, दिल्ली, केरल और बंगाल जैसे राज्यों में तो ऑनलाइन शिक्षा के तनाव में विद्यार्थियों के आत्महत्या करने के किस्से सामने आए हैं।
उन्होंने दावा किया कि गुजरात सरकार (Gujarat government) के शिक्षा विभाग के सर्वेक्षण में तीन फीसदी विद्यार्थियों के पास लेपटॉप या पर्सनल कम्प्यूटर है। चार फीसदी विद्यार्थी अनलिमिटेड डाटा के साथ स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो