scriptअब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एक से ऑनलाइन भुगतान | Online payment for driving licence to be begin from 1 sept. | Patrika News

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एक से ऑनलाइन भुगतान

locationअहमदाबादPublished: Aug 27, 2018 10:56:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा

अहमदाबाद. परिवहन विभाग ने एक सितम्बर से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य किया है।
चाहे केन्द्र सरकार हो या राज्य सरकार डिजिटल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए हरकदम उठा रही है। इसके मद्देनजर ही परिवहन विभाग की ओर से आरटीओ में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब शुल्क परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन कर आवेदक को ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आरटीओ-सुभाषब्रिज में लाइसेंस संबंधित कार्य के लिए 1 सितम्बर से भुगतान ऑनलाइन से करना अनिवार्य किया है। यह सिस्टम प्रारंभ होने से पारदर्शिता होगा और वाहन चालकों को भी आसानी होगी।
परिवहन विभाग ने ई-ग्राम पोर्टल पर से (गुजरात सरकार सेक्सन) सारथी में वाहन चालकों को कच्चे या पक्के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन दस्तावेज सुधार करने ऑनलाइन प्रक्रियाशुरू की है, जिसमें परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लॉगइन कर आवेदनकर्ता अपना फोटोग्राफ, पता एवं उम्र का प्रमाणपत्र स्कैन कर अपलोड करने का प्रावधान किया है। इसके लिए आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी। ई-ग्राम सेन्टर से ही ये दस्तावेज अपलोड किए जा सकेंगे।
आरटीओ ने की स्कूल वाहनों की जांच

अहमदाबाद. प्रादेशिक परिवहन कार्यालय-अहमदाबाद (आरटीओ) ने स्कूल वाहनों पर दबिश दी। जांच के दौरान आरटीओ अधिकारियों ने 91 वाहनों की जांच की, जिसमें आठ स्कूल बसों को जब्त किया। जबकि एक स्कूल बस से मौके पर ही 23 हजार 846 रुपए टैक्स वसूला गया। गुजरात हाईकोर्ट के सख्त रुख के बाद ट्रैफिक पुलिस के साथ आरटीओ भी अभियान चला रहा है। स्कूल वाहनों की जांच के लिए शहर के दस स्कूलों पर वाहनों की जांच के लिए अलग-अलग टीमें बनाई थी। आरटीओ -अहमदाबाद एस.पी. मुनिया के मार्गदर्शन में एआरटीओ एस.ए. मोजणीदार और एन.वी. परमार के नेतृत्व में ये टीमें बनाई गई थी। इन टीमों भूयंगदेव, थलतेज में विश्वभारती गल्र्स हाईस्कूल, न्यू क्लोरेक्स स्कूल, चांदलोडिया में विश्वभारती स्कूल, साबरमती में डी-केबिन के निकट न्यू गायत्री हायर सेकेण्डरी स्कूल, घाटलोडिया में त्रिपदा हाईस्कूल एवं शांति निकेतन विद्यालय और थलतेज स्थित न्यू क्लोरेक्स पब्लिक स्कूल के वाहनों की जांच की गई। जांच के दौरान 91 वाहनों की जांच की गई, जिसमें सबसे ज्यादा 60 स्कूल और 24 स्कूल बसें थीं। वहीं नौ स्कूल बसें जब्त की गई, जिसमें एक बस से 23 हजार 846 रुपए कर वसूला गया। ये ऐसे वाहन थे जो फिटनेस, और गैस की कीट की जांच में खरे नहीं उतरे। वहीं कई ऐसे वाहन भी थे जिनमें निर्धारित क्षमता से ज्यादा बच्चों को स्कूल ले जाया जा रहा था। आरटीओ की कार्रवाई देख स्कूल वाहन चालकों में अफरातफरी का माहौल छा गया। आरटीओ की इस ट्रैफिक ड्राइव में स्कूल वैनों के फिटनेस सर्टीफिकेट और गैस कीटों की जांच की गई। वहीं वैन में बिठाए गए विद्यार्थियों को गिना गया। जिन वाहनों में क्षमता से ज्यादा बच्चों को बिठाया गया था उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो