scriptGujarat Organ Donate : ब्रेनडेड युवक के अंग दान, लीवर, 2 किडनी, आंखें अहमदाबाद भेजी | Organ donation of brain dead youth In Rajkot | Patrika News

Gujarat Organ Donate : ब्रेनडेड युवक के अंग दान, लीवर, 2 किडनी, आंखें अहमदाबाद भेजी

locationअहमदाबादPublished: May 22, 2022 11:24:14 pm

Submitted by:

Binod Pandey

42 वर्षीय भावेश व्यवसायी थे और 19 मई को कालावड रोड पर बाइक फिसलने से दुर्घटनाग्रसत हो गए

Gujarat Organ Donate : ब्रेनडेड युवक के अंग दान, लीवर, 2 किडनी, आंखें अहमदाबाद भेजी

Gujarat Organ Donate : ब्रेनडेड युवक के अंग दान, लीवर, 2 किडनी, आंखें अहमदाबाद भेजी

राजकोट. राजकोट के भावेश बालिया (गढ़वी) की सड़क हादसे में ब्रेनडेड घोषित होने के बाद परिजनों की अनुमति से लीवर, 2 किडनी और दो आंखों ने एक साथ पांच लोगों की जिंदगी बच सकेगी। दान किए गए अंगों को अहमदाबाद भेजा गया है।
42 वर्षीय भावेश व्यवसायी थे और 19 मई को कालावड रोड पर बाइक फिसलने से दुर्घटनाग्रसत हो गए। उन्हें पहले राजकोट सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां से उन्हें राजकोट के ही माधापर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सिटी स्कैन जांच और आईसीयू में उपचार से जान बचाने की भरसक कोशिश की गई, लेकिन शनिवार को डॉ श्रेनुज मारवाणिया और डॉ हार्द वसावडा ने मरीज को ब्रेनडेड घोषित कर दिया।
इसके बाद मरीज के संबंधियों को अंगदान के प्रति जागरूक किया गया। डॉ श्रेनुज मारवनिया के समझाने के बाद मरीज के संबंधियों ने अंगदान के लिए रजामंदी दी। इसके बाद ऑर्गन डोनेशन फाउंडेशन राजकोट को सूचना दी गई। संस्था के डॉ दिव्येश विरोजा, डॉ संकल्प वणजारा, भावना मंडली, हर्षित कावर, मित्तल खेताणी, नितिन घाटलिया और राजकोट एम्स के चिकित्सक समेत पूरी टीम ने समन्वय कर अंगदान के लिए ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।
हृदय, लीवर, दोनों किडनी और नेत्र दान का निर्णय किया गया, लेकिन हृदय दान की स्थिति में नहीं होने से उसे छोड़कर बाकी अंगों का दान किया गया। दान किए गए अंगों को ग्रीन कोरिडोर के लिए राजकोट पुलिस आयुक्त खुर्शिद अहमद, ट्रैफिक सहायक पुलिस अधीक्षक, विशेष शाखा के पीआई वी आर पटेल समेत सभी ने सहयोग किया। जिससे ग्रीन कोरिडोर के जरिए अंगों को त्वरित गति से अहमदाबाद भिजवाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो