scriptorganic farming, ambassdor, prime minister modi, seminor | प्राकृतिक खेती अपनाने के ब्रांड अम्बेसडर बनेंगे प्रधानमंत्री मोदी: शाह | Patrika News

प्राकृतिक खेती अपनाने के ब्रांड अम्बेसडर बनेंगे प्रधानमंत्री मोदी: शाह

organic farming, ambassdor, prime minister modi, seminor; प्राकृतिक कृषि संबंधित मार्गदर्शन परिसंवाद

अहमदाबाद

Published: January 15, 2022 08:58:12 pm

गांधीनगर. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनियाभर को प्राकृतिक खेती की ओर मोडऩे की दिशा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रांड अम्बेसडर बनेंगे। देश में पिछले कई दशकों से रासायनिक खादों से खेती हो रही है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरा बन रहा है। अब ऐसे संकट से निपटने के लिए प्राकृतिक खेती ही सक्षण विकल्प के तौर पर उभरा है। केन्द्रीय गृहमंत्री शाह अपने गांधीनगर संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण और किसानों के साथ आयोजित प्राकृतिक कृषि संबंधित मार्गदर्शन सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।
प्राकृतिक खेती अपनाने के ब्रांड अम्बेसडर बनेंगे प्रधानमंत्री मोदी: शाह
प्राकृतिक खेती अपनाने के ब्रांड अम्बेसडर बनेंगे प्रधानमंत्री मोदी: शाह
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती की ओर मुडऩे का समय चक्र सही दिशा देने वाला है। जमीन को बंजर होने से बचाने और भूगर्भीय जल को जहरीला बनने से रोकने के लिए रासायनिक खाद मुक्त प्राकृतिक पद्धति से खेती करना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि क्षेत्र के इस संकट को संकट को परखकर उसका विकल्प तलाशा है। देश के आठ करोड़ से ज्यादा किसान अब प्राकृतिक खेती अपना रहे हैं। यह सर्वे में सामने आया है।
गांधीनगर में वर्ष 2025 तक करेंगे 50 फीसदी किसान प्राकृतिक खेती
उन्होंने कहा कि गुजरात ने प्राकृतिक कृषि में पहल करने की प्रतिबद्ध की है। इसके चलते ही राज्य में दो लाख से ज्यादा किसान प्राकृतिक खेती की ओर से मुड़े हैं। उन्होंने प्राकृतिक खेती को और बढ़ावा देने के लिए आगामी वर्ष 2025 तक गांधीनगर संसदीय क्षेत्र में पचास फीसदी किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर मोडऩे को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। किसानंों की आवक वर्ष 2022 तक दोगुनी करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य में सुर भरते केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने वर्ष 2022 तक गांधीनगर संसदीय क्षेत्र के तालुकाओं के प्रत्येक गांव में 15 किसानों को प्राकृतिकखेती करने का लक्ष्य दिया है। गुजरात ने प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को उनेक उत्पाद सीधे बाजार में पहुंचाने और उपभोक्ताओं को शुद्ध सात्विक कृषि उत्पाद उनके घर के निकट मुहैया कराने के लिए एफपीओ और ई-व्हीकल की जो पहल की है उसकी गृहमंत्री शाह ने सराहना की।
इस मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.