scriptअभिभावकों के लिए अभिभावकों की हेल्पलाइन | Parents Start helpline for Parents | Patrika News

अभिभावकों के लिए अभिभावकों की हेल्पलाइन

locationअहमदाबादPublished: Jan 22, 2018 04:18:46 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

बसंत पंचमी के दिन ‘वाली स्वराज मंच ‘ का भी गठन

Vali swaraj manch
अहमदाबाद. गुजरात में निजी स्कूलों की फीस वसूली की मनमानी पर लगाम लगाते हुए सरकार की ओर से बनाए गए गुजरात निजी स्कूल फीस नियमन कानून-२०१७ को निजी स्कूल संचालकों ने सुप्रीमकोर्ट में चुनौती दी है। इससे सरकार बेशक थोड़ी नरम पड़ी हो, लेकिन अभिभावकों के तेवर नरम पड़ते नहीं दिख रहे।
अभिभावकों ने अभी भी फीस वसूली को लेकर मनमानी करने वाले निजी स्कूलों के विरुद्ध आवाज उठाने वाले अभिभावकों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है। बसंत पंचमी के दिन आयोजित एक बैठक मे इस इस हेल्पलाइन को शुरू करने का निर्णय लिया गया। यह नंबर मंगलवार से विधिवत शुरू हो जाएगा। इस हेल्पलाइन के जरिए अभिभावक ही खुद अन्य स्कूलों के अभिभावकों की मदद के लिए आगे आए हैं। फिर चाहे वह अतिरिक्त फीस वसूली, डोनेशन की मांग, प्रवेश से जुड़ी समस्या का मामला हो या फिर प्रवेश के संदर्भ में नियम और मार्गदर्शन से जुड़े सवालों का। सभी का हल इस हेल्पलाइन नंबर से देने का प्रयास किया जाएगा। अभिभावकों की आवाज और संगठन को अधिक मजबूत करने के लिए ‘वाली स्वराज मंच’ नाम का नया संगठन भी बसंत पंचमी के दिन अहमदाबाद में गठित किया गया है।
इस संगठन में शिक्षा के क्षेत्र में लंबे समय से कार्यरत समाजसेवी सुखदेव पटेल इसके अलावा घाटलोडिया में त्रिपदा स्कूल की ओर से की जा रही कथित फीस वसूली के विरुद्ध आवाज उठाने वाले अमित पंचाल व धर्मेश पटेल शामिल हैं। इस संगठन के गठन के दौरान अहमदाबाद में निजी स्कूलों के विरुद्ध लड़ाई लडऩे वाले कई अभिभावक, सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हुए। इन्होंने एकजुट होकर अभिभावकों को न्याय दिलाने के लिए अपना समर्थन देने की तैयारी दर्शाई।
इस नंबर पर मिलेगी मदद
अभिभावक धर्मेश पटेल ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर ७८२०००२०३१ पर कोई भी अभिभावक मंगलवार से उनके स्कूल की ओर से की जा रही अतिरिक्त फीस वसूली की मांग, जबरन फीस वसूली, परेशानी के संदर्भ में फोन करके मदद मांग सकता है। जिनके बच्चे पहली बार प्रवेश लेने जा रहे हैं ऐसे अभिभावक स्कूल में प्रवेश व उससे जुड़े नियम के संदर्भ में मार्गदर्शन भी मांग सकते हैं। उनका संगठन अभिभावक को अपनी क्षमता के अनुसार उचित न्याय दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके लिए राज्य के जाने माने शिक्षाविदों की मदद भी ली जाएगी।
अमित पंचाल ने बताया कि इस नए संगठन को बनाने का मुख्य उद्देश्य राज्य में निजी स्कूल कानून बनने के बाद भी उसका क्रियान्वयन न हो पाना, गठित की गई फीस निर्धारण समितियों की धीमी गति के बीच अभिभावकों की आवाज को उठाना, उन्हें उनका हल दिलाना है।
अभिभावक भरत पटेल बताते हैं कि कई अभिभावक चाहते हुए भी निजी स्कूल संचालकों के विरुद्ध आवाज नहीं उठाते। उन्हें उनके बच्चे को परेशान किए जाने और उसके भविष्य की चिंता रहती है। ऐसे में वह हेल्पलाइन की मदद से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो