scriptआधारकार्ड नहीं है तो 13 प्रमाण-पत्रों से 31 तक मिलेगा राशन | PDS distribution continue on 13 ID card till 31 march | Patrika News

आधारकार्ड नहीं है तो 13 प्रमाण-पत्रों से 31 तक मिलेगा राशन

locationअहमदाबादPublished: Mar 03, 2018 11:35:00 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

आधारकार्ड आवेदन की स्लिप दिखाकर ले सकेंगे राशन

adharcard
अहमदाबाद. आधारकार्ड नहीं है तो भी राशनकार्ड धारक 31 मार्च तक मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोवाली बैंक की पासबुक, पानकार्ड सरीखे 13 पहचान प्रमाण-पत्रों के जरिए राशन पा सकेंगे। उन्हें राशन पाने के लिए आधारकार्ड नहीं बल्कि आधारकार्ड बनवाने के लिए किए गए आवेदन की स्लिप एनरोलमेंट आईडी (ईआईडी) दिखानी होगी। स्लिप और फोटो-पहचान पत्र दिखाकर वह राशनकार्ड की दुकान से राशन पा सकेंगे।
राज्य में राशन वितरण की ऑनलाइन पद्धति से आधारकार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया अभी जारी है। इसे 31 मार्च तक पूरा करना है। ऐसे में राशनकार्ड की ऑनलाइन वितरण प्रणाली से सभी राशनकार्ड धारकों के आधारकार्ड को भी जोड़ा जा रहा है। इसके चलते कोई राशनकार्ड धारक राशन से वंचित ना रहे इसलिए राज्य सरकार ने यह 13 प्रमाण-पत्र मान्य रखे हैं। हालांकि राशन की दुकान रखने वाले को इसके लिए दो अलग अलग रजिस्टर बनाने होंगे। इसका सत्यापन हर महीने तहसीलदार व जोनल अधिकारी से कराना होगा।
राशनकार्ड दुकान संचालकों को जो दो अलग अलग रजिस्टर बनाने हैं। उसमें एक रजिस्टर ऐसा है जिसमें कोई राशनकार्ड धारक आधारकार्ड के अलावा अन्य 13 प्रमाण-पत्रों में से कोई प्रमाण-पत्र पेश करें तो उनके नाम व ब्यौरे को लेकर उनके हस्ताक्षर व अंगूठा के निशान लगवाकर उन्हें राशन देना है। दूसरा रजिस्ट्रर ऐसे लोगों का बनाना है, जिनके पास आधारकार्ड है, आधारकार्ड लिंक भी हुआ है, लेकिन तकनीकी कारणों के चलते ऑनलाइन सिस्टम में व दिखाई नहीं दे पा रहा है। ऐसे लोगों का नाम व हस्ताक्षर, अंगूठे का निशान लेकर ब्यौरा भरकर उन्हें राशन देना होगा।
इन 13 प्रमाण-पत्रों से पा सकेंगे राशन
-मतदाता पहचान-पत्र, पानकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोवाली बैंक पासबुक, पासपोर्ट, मनरेगा कार्ड, किसान फोटो पासबुक, तहसीलदार द्वारा दिया गया पहचानपत्र, राजकीय अधिकारी द्वारा दिया फोटो पहचानपत्र, पोस्ट विभाग द्वारा दी पासबुक या पहचान-पत्र, गैस की पासबुक, जन्मप्रमाण-पत्र, शैक्षणिक संस्थाओं का प्रमाण-पत्र शामिल है।
हड़ताल के चलते वैकल्पिक व्यवस्था की तैयारी
राज्य में राशन की दुकान चलाने वाले दुकानदारों ने अपने कमीशन को बढ़ाने और ऑनलाइन वितरण प्रणाली में व्याप्त खामियों को दूर करने की समस्या को मद्देनजर रखते हुए एक मार्च से हड़ताल शुरू की है। ऐसे में सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था के भी कदम उठाए है। इसके लिए तहसीलदार व जोनल अधिकारियों को उनके इलाके के किराणा स्टोर संचालकों व ग्राम पंचायत, सखी मंडली, मध्याह्न भोजन योजना केन्द्र, सहकारी मंडली के जरिए राशन के वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो