scriptमेट्रो ट्रेन देख झूम उठे लोग | People excited to see metro train | Patrika News
अहमदाबाद

मेट्रो ट्रेन देख झूम उठे लोग

एपेरल पार्क से स्वस्तिक तक दौड़ी मेट्रो

अहमदाबादFeb 06, 2019 / 10:26 pm

Pushpendra Rajput

metro train

मेट्रो ट्रेन देख झूम उठे लोग

अहमदाबाद. गुजरात की मेट्रो सिटी में चलने वाली पहली मेट्रो ट्रेन को ऊंचे-ऊंचे पीलरों के ट्रेक पर दौड़ते देखकर लोगों की खुशी का पारावार नहीं रहा। मेट्रो ट्रेन खोखरा स्थित एपरेल पार्क से स्वस्तिक चार रास्ता तक बुधवार को दौड़ाई गई तो लोग झूम उठे। यह ट्रायल टेस्ट जरूर था, लेकिन लोगों को मेट्रो सिटी में रहने का सपना पूरा होते लगा। मेट्रो ट्रेन देखने लोग रास्तों पर खड़े नजर आए और खुशी से चिल्लाते हुए दूसरों का ध्यान आकर्षित कर रहे थे।
खंभों पर दौड़ती मेट्रो ट्रेन को देख अमदाबादियों में खासा उत्साह दिखा। ं बुधवार को यह कई मीटर ऊंचे पीलरों पर बने ट्रेक पर यह पहला ट्रायल था। इससे पहले सात दिन पूर्व मेट्रो ट्रेन एपेरल पार्क डिपो में 900 मीटर तक लम्बे टेस्ट ट्रेक पर दौड़ाई गई। मार्च से यह ट्रेन वस्राल से एपेरल पार्क तक दौडऩे लगेगी। वहीं दूसरी मेट्रो ट्रेन 9 फरवरी तक पहुंच जाएगी।
अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के के तहत प्रथम मेट्रो ट्रेन एपरेल पार्क डिपो में एक जनवरी को लाई गई, जहां मिकेनिकल और सुरक्षा जांच की गई। यह जांच पूरी हो चुकी हैं। इसके चलते गुरुवार को प्रथम मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन एपेरल पार्क डिपो के 900 मीटर लंबे टेस्ट ट्रेक पर किया गया। वहीं 9 फरवरी को दूसरी मेट्रो ट्रेन दक्षिण कोरिया से यहां पहुंचेगी, जिसका आरडीएसओ-लखनऊ और कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की ओर परीक्षण किया जाएगा, जो संभवत: फरवरी में पूर्ण हो जाएगा। यह मेट्रो ट्रेन मार्च में आमजनता के लिए खोल दी जाएगी मतलब कि कमर्शियल ऑपरेशन शुरू हो जाएगा।
रिवरफ्रंट पर रखा है कोच :
इससे पूर्व सितम्बर के अंत में मेट्रो कोच लगाया जा चुका है, जिसे आमजन के देखने के लिए साबरमती रिवरफ्रंट पर रखा गया है। यह प्रोजेक्ट 10 हजार 700 करोड़ रुपए होगा, जिसमें छह हजार करोड़ का ऋण लिया गया है। वस्राल से एपेरल पार्क तक मेट्रो ट्रेन रूट तैयार हो चुका है, जो छह किलोमीटर का है। इस रूट पर सबसे पहले मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी।
डरग्राउंड टनल का कार्य जारी :
उधर, सरसपुर से शाहपुर तक मेट्रो के अंडरग्राउंड टनल का कार्य चल रहा है। प्रथम चरण का प्रोजेक्ट 40 किलोमीटर का है, जिसमें 33.5 किलोमीटर एलीवेटेड और 6.50 किलोमीटर अंडरग्राउंड है। इस मार्ग में 32 स्टेशन होंगे। आगामी समय में कालूपुर रेलवे स्टेशन का मल्टीपर्पज के तौर पर उपयोग किया जाएगा, जहां थ्री लेयर (त्रिस्तरीय) परिवहन सुविधा उफलब्ध होगी। यहां से मेट्रो ट्रेन, रेलवे ट्रेन और बुलेट ट्रेन तीनों में एक ही जगह से सफर किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो