गुजरात में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे

Mukesh Sharma

Publish: Oct, 11 2017 04:27:54 AM (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
गुजरात में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे

भाजपानीत केंद्र सरकार के तेल की कीमतों पर वैट घटाने के निर्देश का पालन भाजपा शासित राज्यों में ही होता नहीं दिख रहा। मंगलवार तक १७ भाजपा शासित राज्यों

नई दिल्ली/अहमदाबाद।भाजपानीत केंद्र सरकार के तेल की कीमतों पर वैट घटाने के निर्देश का पालन भाजपा शासित राज्यों में ही होता नहीं दिख रहा। मंगलवार तक १७ भाजपा शासित राज्यों में से मात्र गुजरात और महाराष्ट्र ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम किए हैं।

विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही गुजरात सरकार की ओर से घोषणाओं की झड़ी लग गई है। इन्हीं घोषणाओं के बीच राज्य सरकार ने मंगलवार को आम जनता को राहत पहुंचाने के लिए पेट्रोल व डीजल के दामों में कमी की है। इसे दीवाली का उपहार भी बताया जा रहा है।

राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों पर राज्य सरकार के वैट में 4 फीसदी कमी की है। इससे राज्य में पेट्रोल 2.93 रुपए तथा डीजल 2.72 रुपए सस्ता होगा। इस तरह अब राज्य में पेट्रोल का दाम 67.53 रुपए प्रति लीटर वहीं डीजल का दाम 60.77 रुपए होंंगे। यह फैसला मध्य रात्रि से लागू हो गया। एक अहम बात यह भी है कि पेट्रोल-डीजल बदलते बेस प्राइस के आधार पर रहेंगे।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि आमजनों- किसानों को डीजल व पेट्रोल की कीमतों में राहत मिलने के उद्देश्य से वैट में घटाने के लिए केन्द्र सरकार अपील की थी। पहले 60 पैसे की कमी सेन्ट्रल एक्साइज के घटाने के कारण हुई थी। राज्य सरकार ने इस संबंध में वित्त विभाग के साथ विस्तृत विचार विमर्श कर भारत में सबसे पहले गुजरात ने वैट में 4 फीसदी की कमी की।

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि खेती तक डीजल व पेट्रोलियम पदार्थों का उपयोग बढ़ा है। राज्य में एस.टी. जैसी परिवहन सेवा भी डीजल की कीमत पर आधारित है।

इन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की गई है। राज्य सरकार प्रति वर्ष औसतन 12 हजार करोड़ की आय वैट से प्राप्त करती है। इस निर्णय से राज्य सरकार की आय में 2316 करोड़ की कमी होगी।

पेट्रोल-डीजल के मूल्य

पेट्रोल का भाव अब 2.93 रुपए घटकर 67.53
डीजल का भाव अब 2.72 रुपए घटकर 60.77

Ad Block is Banned