कांग्रेस का राज्यभर में सोमवार को बंद

कांग्रेस का राज्यभर में सोमवार को बंद

Uday Kumar Patel | Publish: Sep, 09 2018 11:05:53 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के खिलाफ धरना-प्रदर्शन

 

अहमदाबाद. पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी वृद्धि को लेकर कांग्रेस देश के साथ-साथ राज्यभर में बंद का ऐलान किया है। इस दौरान राज्यभर में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।
अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव व गुजरात प्रभारी राजीव सातव ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि महंगाई की मार से बचाने के वादे के साथ सत्ता में आई नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे से जनता परेशान है। इसे लेकर कांग्रेस की ओर से बंद का आयोजन किया गया है।
उन्होंने कहा कि साढ़े चार वर्ष के शासन के दौरान मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल पर भारी टैक्स लगाकर 11 लाख करोड़ से ज्यादा का मुनाफा कमा चुकी है। आज पेट्रोल-डीजल के दाम ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गए हैं।

कच्चे तेल की कीमत कम होने के बावजूद दाम ज्यादा

आंकड़ा देते हुए 43 वर्षीय सातव ने कहा कि जब यूपीए सरकार ने सत्ता छोड़ी, तब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 107 डॉलर प्रति बैरल थी और तब पेट्रोल की कीमत 71.41 रुपए थी और डीजल की कीमत 55.49 रुपए थी, वहीं आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 73 डॉलर प्रति बैरल है और अब पेट्रोल की कीमत 79.64 रुपए तथा डीजल की कीमत 77.42 रुपए है। इस तरह मोदी सरकार के दौरान कच्चे तेल की कीमत औसतन 60 डॉलर प्रति बैरल रही, लेकिन कच्चे तेल की कीमत कम होने के बावजूद मोदी सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थ की कीमतें कम नहीं की।
महाराष्ट्र के हिंगोली से लोकसभा सांसद सातव के मुताबिक इन साढ़े चार वर्षों के दौरान पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी में 211.7 फीसदी और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 443.06 फीसदी वृद्धि की गई। मोदी सरकार के दौरान अब तक सेन्ट्रल एक्साइज ड्यूटी में 12 बार बढ़ोतरी की गई। इससे सरकार को 11 लाख करोड़ से ज्यादा का मुनाफा हुआ, लेकिन यह राशि कहां खर्च की गई, इसका हिसाब नहीं दिया गया है।

29 देशों को सस्ते में पेट्रोल-डीजल

आरटीआई का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि कि मोदी सरकार अपने देश के लोगों को तो महंगा पेट्रोल-डीजल दे रही है वहीं इजरायल, मलेशिया सहित 29 देशों को 34 रुपए डीजल और 37 रुपए पेट्रोल दे रही है।
लगातार तीन बार सांसद रत्न पुरस्कार पा चुके सातव के अनुसार मोदी सरकार के दौरान सिर्फ पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस ही नहीं बल्कि प्लेटफॉर्म टिकट और रेल किराए में भी वृद्धि की गई जिससे आम लोगों पर महंगाई की मार पड़ती जा रही है। इतना ही नहीं, रूपया भी लगातार गिर रहा है।

आम लोगों से जुडऩे की अपील

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा कि राज्यभर में चुने हुए प्रतिनिधि के नेतृत्व में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। महंगाई को लेकर विरोध प्रदर्शन होगा। उन्होंने आम लोगों, व्यापारी संगठनों से इस विरोध में जुडऩे की अपील की। चावड़ा के मुताबिक विरोध प्रदर्शन दोपहर बाद तीन बजे तक होगा जिससे आम लोगों को तकलीफ नहीं उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बंद का आयोजन राजनीतिक रूप से नहीं बल्कि आम लोगों की परेशानी को लेकर कर रही है।

 

Ad Block is Banned