scriptरोहिड़ा: भूला बांध में अवैध रूप से हो रही काश्त | Rohida: Illegal tax in Bhola dam | Patrika News

रोहिड़ा: भूला बांध में अवैध रूप से हो रही काश्त

locationअहमदाबादPublished: May 13, 2017 02:31:00 pm

Submitted by:

Amar Singh Rao

खरबूजे समेत सब्जियों की हो रही बुवाई

समीपवर्ती भूला बांध में कुछ लोगों की ओर से पेटा काश्त के तहत खरबूजे व अन्य सब्जियों की बुवाई की गई हैं। इसके लिए जिम्मेदार राजस्व विभाग को इसका पता तक नहीं है। जानकारी के अनुसार भूला बांध में पेटा काश्त के तहत कुछ लोगों ने खरबूजे, टमाटर, टींडसी, ककड़ी, लोकी की फसलों की बुवाई कर लाखों रुपए कमा रहे है, लेकिन मजे की बात यह है कि राजस्व विभाग की आंखों के सामने हो रही इस अवैध बुवाई का पटवारी तक को पता तक नहीं है। भूला बांध में पेटा काश्त के तहत बुवाई की गई फसलों को पानी पिलाने के लिए बांध से पानी को नाली बनाकर लाया जा रहा है। उसी से पाण देकर फसलों की बुवाई हो रही हैं। तैयार फसल को आसपास की मंडी में बेचकर लाखों रुपए की कमाई कर रहे है।
सब्जी मंडी में बेचते हैं
भूला बांध में पेटा काश्त में बुवाई कर जिसमें खरबूजे, ककड़ी, टींडसी, लोकी, टमाटर की तैयार फसल को रोहिड़ा व सरूपगंज के सब्जी मार्केट में बेचा जा रहा हैं। इससे सालाना कमाई की जा रही हैं। वहीं पेटा काश्त के लिए सरकार की ओर से एक्ट बनाया हुआ हैं जिसके पात्र किसानों को ही पेटा काश्त की अनुमति दी जाती है, लेकिन बिना अनुमति पेटा काश्त करने से सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है।
&जलसंसाधन विभाग की ओर से अनुमति दी हुई होगी तो मुझे मालूम नहीं है। हमारे विभाग की ओर से किसी प्रकार की अनुमति नहीं दी गई है।
रामलाल मीणा, नायब तहसीलदार, भावरी
&हमारे विभाग की ओर से किसी प्रकार की अनुमति नहीं दी गई है। भूला बांध में अगर अवैध पेटा काश्त किया जा रहा है, तो जांच करके विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
प्रकाशचन्द्र रैगर, एईएन, जल संसाधन विभाग, सिरोही
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो